Lifestyle

ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल, तो रोजाना करें पालक का सेवन

Eating

अधिकतर लोगों ने पालक का सेवन ज़रूर किया होगा, लेकिन क्या आपको पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में पता है. क्या आप जानते हैं कि पालक स्वास्थ्य के लिए एक सूपरफूड का काम करता है. बता दें कि पालक में उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी पालक का सेवन करना सर्वोत्तम है. इसे विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्सियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आइए आपको पालक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

हृदय को स्वस्थ बनाए

पालक का सेवन हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है. दरअसल, एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जो हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कि हमारे हृदय के लिए लाभकारी हैं. 

palak

सूजन कम करने में सहायक

पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन को कम करने में सहायता मिलती है, इसलिए इसका सेवन गठिया, अस्थमा और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करता है.  

रक्तचाप कम करने में मददगार

पालक में पोटैशियम की मात्रा अच्छी पाई जाती है, तो वहीं सोडियम की मात्रा कम होती है, इसलिए पालक का सेवन रक्तचाप कम करने में मदद करता है. अगर आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना पालक का जूस पीना शुरू कर दें.  

आंखों के लिए फायदेमंद

पालक में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जैक्सैंटिन और कैरोटीनइड्स जैसे गुण होते हैं, जो कि हमारी आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं. पालक को जैतून के तेल के साथ तैयार करके खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.  

(यह लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



English Summary: Eating spinach keeps blood pressure under control

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in