1. लाइफ स्टाइल

सावधान! ये लोग भूल से भी न खाएं काजू

सुधा पाल
सुधा पाल

ड्राई फ्रूट्स  (dry fruits) हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इनमें मौजूद कई गुण हमारे शरीर को मज़बूत बनाते हैं और हमें कई बड़ी बीमारियों की चपेट में आने से दूर रखते हैं. इन दिनों, सर्दियों में इनका सेवन अधिक किया जाता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े.  

शरीर को गर्माहट देने वाले इन ड्राई फ्रूट्स में शामिल काजू की हम बात करने जा रहे हैं. काजू के गुणों को सभी जानते हैं. इसमें आपको प्रोटीन (protein), आयरन (iron), फ़ाइबर (fibre), मैग्नीशियम (magnesium), फ़ॉस्फ़ोरस (phosphorus), सेलेनियम (selenium), एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants), मिनरल और विटामिन (minerals and vitamins) मिलता है। जितना ही यह फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी, लेकिन केवल कुछ ही लोगों के लिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन से लोग हैं जिन्हें काजू खाने से नुकसान हो सकता है, या उन्हें कम मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए.

काजू का सेवन बढ़ा सकता है पथरी की समस्या

अगर आप पित्ताशय में हुई पथरी (gall bladder stone) की समस्या से जूझ रहे हैं, तो भी आपके लिए काजू नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि काजू में ऑक्सलेट (oxalate) नाम का तत्व पाया जाता है जो आपकी पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है.

cashew

सिरदर्द की शिकायत

सिरदर्द होना आज की भाग-दौड़ ज़िन्दगी में कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन वहीं अगर आपको हर दूसरे दिन, यानी ज़्यादातर समय यह समस्या रहती है, तो आपको ध्यान देने की ज़रूरत है. ऐसे में अगर आप काजू से परहेज करें तो यह बेहतर ही होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि काजू में अमीनो एसिड (amino acid) पाया जाता है जिससे आपका सिरदर्द और भी भयानक रूप ले सकता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या

काजू में आपको सोडियम (sodium) मिलता है जो ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है। ऐसे में अगर आपको ब्लड प्रेशर (blood pressure) की समस्या है, तो आप काजू से परहेज करें.

अगर है मोटापे की समस्या

अगर आप पहले ही मोटापे (obesity) की समस्या से परेशान हैं, तो काजू का सेवन न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि काजू में काफी अधिक मात्रा में कैलोरी मिलती है और अधिक कैलोरी आपका वज़न बढ़ा सकती है. ऐसे में अगर आप अपना वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो इसे न खाएं, नहीं तो आपका मोटापा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो पीजिए भेड़ का दूध

English Summary: cashew can be harmful in case you have such health issues

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News