1. लाइफ स्टाइल

क्या है मिट्टी के बर्तन में दही ज़माने के फायदे ; पढ़िए ये लेख

स्वाति राव
स्वाति राव

दही

आधुनिकता का हमारे जीवन पर इतना प्रभाव पड़ा है कि ना केवल हमारे रहन-सहन के तरीके में बदलाव आया है बल्कि हमारे खान-पान का तरीका भी पूरी तरह से बदल गया है. इसके चलते रसोई में भी इसी तरह कई बदलाव हुए है. जी हां पहले महिलाएं खाना बनाने के लिए चूल्हे और मिट्टी के बर्तन का प्रयोग किया करती थीं, अब उनकी जगह गैस चूल्हों, फ्रिज और ओवन ने ले ली है. आधुनिक जीवनशैली के चलते मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल चलन से बाहर ही होता जा रहा है.  

पुराने समय में  इनका बेहद महत्व था और महिलाएं मिट्टी के बर्तन में ही भोजन बनाया करती थी. इसलिए लोग पहले बीमार भी कम होते थे. लेकिन विज्ञान  ने जैसे-जैसे तरक्की की वैसे-वैसे लोगों के किचन से से मिट्टी के बर्तन गायब होते गए . लेकिन क्या आप जानते  हैं कि मिट्टी के बर्तनों में बना खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है.  इन फायदों को देखते हुए बाजार में दोबारा से मिट्टी के बर्तनों का चलन प्रारंभ हुआ  है. खाना बनाने से लेकर खाना खाने तक और पानी भरकर रखने के लिए भी मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल पुनः होने लगा है . इस लेख में पढ़ें मिट्टी के बर्तनों में दही ज़माने के फायदों के बारे में

दही ज़माने का सही समय ( right time to set curd )

दही को हम किसी भी समय जमा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि  सुबह के समय दही जमाकर शाम को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे दही में गाढ़ापन और मिठास कम हो जाती है. आप गर्मियों में शाम 4-5 बजे के करीब दही जमाएं, जिससे रात के 10-11 बजे तक दही जम जाएगा  लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में दही जमने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे (Benefits of making curd in an clay pot)

अगर आप मिट्टी के बर्तन में दही जमाते हैं, तो आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

1. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से आपको गाढ़ा दही मिलता है. क्योंकि, दही में मौजूद अतिरिक्त पानी को मिट्टी सोख लेती है.

2. दही जमाने के लिए उसे सही तापमान में रखना बहुत जरूरी है , और मिट्टी का बर्तन एक सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है. जिससे बाहरी तापमान में परिवर्तन का दही पर कोई असर नहीं पड़ता है.

3. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से दही का स्वाद और बढ़ जाता है.

4. मिट्टी में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फर जैसे कई प्राकृतिक लवण होते हैं, जो दही में चले जाते हैं. जिससे दही ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है.

दही खाने के फायदे (Benefits of eating curd)

1दही में दूध के बराबर पोषक तत्त्व होते हैं. इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं,  जिससे हमारे दांत और हड्डियां मजबूत रहते हैं.

2. दही खाने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है.

3. दही का इस्तेमाल अगर आप बालों पर करते हैं तो इसके उपयोग से आपके बालों में रुसी नहीं होती है एवं आपके बाल चमकदार रहेंगे .

4. दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा काफी कम होता है.

ऐसी  ही सेहत से सम्बंधित जानकारियां जानने के लिए पढ़ते रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल.

English Summary: benefits of making curd in clay pot

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News