आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

नमक का त्याग कर देना भी है बीमारियों को न्योता, जाने इसका महत्व

KJ Staff
KJ Staff

आम तौर पर अभी तक लोगों को आपने अभी तक यही कहते सुना होगा कि नमक खाना स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है. नमक खाने से बीमारियां होती है या नमक का सेवन आपके शरीर को मोटापे की तरफ धकेलता है. लोगों की बात बिलकुल सही भी है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी ही नहीं है.

वासत्व में सत्य तो ये है कि नमक की कमी के कारण हम कई रोगों की चपेट में आ जायेंगें. जी हां, नमक का कम होना भी हमारे शरीर के लिए कम नुकसानदायक नहीं है. इसकी कमी हमे बीमार बना सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि कम नमक का होना आपके शरीर के लिए किस प्रकार खतरा है.

डायबिटीज की समस्या

भोजन में संतुलित मात्रा में नमक का सेवन करना जरूरी है. नमक के बिना शरीर में सोडियम की कमी पूरी नहीं हो सकती जिसके परिणामस्वरूप आपको टाइप 2 डाइबिटीज की समस्या हो सकती है.

ब्लडप्रेशर की समस्या

खाने में अगर संतुलित मात्रा में नमक ना हो तो एक स्वस्थ इंसान को ब्लडप्रेशर से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. शारीरिक परिश्रम करने वालों के लिए पर्याप्त मात्रा में नमक का सेवन करना जरूरी है.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंश ने अपनी एक शोध में ये बताया है कि कम नमक होना हमारे शरीर में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ाता है. ऐसी अवस्था आगे चलकर बीमारियों को दावत देती है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों की माने तो नमक हमारे शरीर के लिए अति संवेदनशील पदार्थ है. चुटकी भर नमक की कमी हमारे स्वाद को पूरी तरह से प्रभावित कर सकती है. एक स्वस्थ इंसान को संतुलित मात्रा में नमक करना चाहिए. हालांकि किसी बीमारी से ग्रसित लोगों को डॉक्टरों की सलाह को मानते हुए नमक का सेवन करना चाहिये.

English Summary: benefit of salt this is why salt is very important for human body

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News