MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

इन खराब आदतों की वजह से, कंघी करते समय हाथ में आने लगते है बाल के गुच्छे

How to reduce hair fall naturally : आजकल सबसे ज्यादा लोग बाल झड़ने कि वजह से परेशान हैं. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ जरूरी हेयर केयर बातों को बताने जा रहे है. जिन्हें अपनाकर आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

KJ Staff

How to reduce hair fall naturally : आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल में सबसे ज्यादा लोग बाल झड़ने कि वजह से परेशान हैं. क्योंकि सॉफ्ट, सिल्की और ब्लैक हेयर पाने के लिए लोग रोजाना ना जाने कितने जतन करते हैं. लेकिन फिर भी हेयर वॉश या कंघी करते समय लोगो के हाथ में बालों के गुच्छे आ जाते हैं. जिस वजह से इस समय हमारे देश का हर पांचवा इंसान तेजी से झड़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं. 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ छोटी-छोटी लेकिन जरूरी बातों को बताने जा रहे है. जिन्हें अपनाकर आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

गुनगुने तेल से हेयर मसाज

हेयर वॉश करने से पहले हफ्ते में कम से कम एक बार गुनगुने तेल से बालों की मालिश जरूर करें. क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है. जिसे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है. इसके अलावा गर्म तेल से मालिश करने से मेंटल रिलैक्सेशन  भी होता है. जिसे तनाव और चिंता कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बनाने के लिए, आजमाएं ये घरेलू उपाय

नीम से बनी कंघी का करें प्रयोग 

हम में से ज्यादातर लोग बालों को सुलझाने के लिए प्लास्टिक से बनी कंघी का यूज करते हैं. जो हेयर फॉल की समस्या को पहले से और भी ज्यादा बढ़ा देता है. इसलिए अगर आप भी कंघी करते समय गिरते हुए बालों से परेशान हैं. तो आपको प्लास्टिक के जगह पर नीम की लकड़ी से बनी कंघी का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि नीम के लकड़ी से बनी कंधी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

चिंता कम करें

कम उम्र के लोगों के तेजी से बाल झड़ने की सबसे बड़ी वजह तनाव है. क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के चक्कर में, लोग स्ट्रेस की वजह से स्मोकिंग करने लगते हैं.जिसका सीधा असर हमारे बालों की ग्रोथ पर पड़ता है. जिस वजह से बालों की जड़े कमजोर होने लगती हैं और हेयर फॉल बढ़ जाता है.

नार्मल टी के जगह गी ग्रीन टी का करें सेवन 

ये बात तो हम सब जानते हैं कि, स्कैल्प में  ब्‍लड सर्कुलेशन सही से न होने की वजह हेयर फॉल होता है. इसलिए आपको नार्मल टी के जगह पर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में होता हैं. जिस वजह से साधारण चाय की जगह पर ग्रीन टी का सेवन करने से स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन सही से होता है. जिससे बालों के गिरने की समस्या पहले से कम हो जाती है.

English Summary: baalon ko jhadane se rokane ke ghareloo upaay how to stop hair fall naturally Published on: 29 January 2024, 04:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News