MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बनाने के लिए, आजमाएं ये घरेलू उपाय

How to cure chapped lips fast : खूबसूरत चेहरा पाने के लिए होंठों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि सॉफ्ट और गुलाबी होंठ चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. लेकिन कई बार बदलते मौसम में होंठों का ख्याल न रखने के कारण ये चैप्ड और काले पड़ जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कटे-फटे और काले होंठों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिनका प्रयोग कर आप अपने पुराने सॉफ्ट और गुलाबी होंठ एक बार फिर से पा सकते हैं.

KJ Staff
How do you make chapped lips soft fast in hindi
How do you make chapped lips soft fast in hindi

How to cure chapped lips fast : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंख, नाक के साथ-साथ होंठों की भी अहम भूमिका होती है. क्योंकि आंख, नाक की सुंदरता के साथ अगर होंठ भी सॉफ्ट और गुलाबी दिखते हैं. तो चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. लेकिन कई बार बदलते मौसम, हार्मोनल इंबैलेंस या शरीर में विटामिन्स की कमी होने के कारण होंठ फटने लगते हैं.और कई बार तो ये परेशानियां इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि होंठ फटने की वजह से लिप्स से खून भी आने लगते है. 

इसलिए अगर आप भी अपने कटे-फटे और काले होंठों  से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको लिप केयर के कुछ घरेलू  नुस्खों  के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका प्रयोग कर आप अपने पुराने सॉफ्ट और गुलाबी होंठ एक बार फिर से पा सकते हैं.

आलमंड ऑयल एंड ओटमील स्क्रब

ठंड में कटे, फटे और बेजान लिप को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए. सबसे पहले आपको आलमंड ऑयल एंड ओटमील से बने स्क्रब से लिप्स को एक हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए. क्योंकि ओटमील, एक सॉफ्ट और नेचुरल एक्सफोलिएटर होने के कारण लिप पर पहले से मौजूद डेड सेल्स और गंदगी को हटाने में मदद करता है. वही आलमंड ऑयल में मौजूद प्राकृतिक तेल लिप में जमी गंदगी को गहराई से साफ कर लिप को नर्म और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल और मोटापा कम करने के लिए रोजाना खाएं यह एक चीज, कुछ ही दिनों में मिलेगा अच्छा परिणाम

लिप मास्क

चैप्ड होंठों को स्क्रब करने के बाद, होंठों को हाइड्रेट करने के लिए दूध कि  मलाई में एलोवेरा जैल, और गुलाब जल मिलाकर होंठों पर लगाएं. और 10 मिनट के बाद होंठों को वॉश कर लें. क्योंकि लिप स्क्रब करने के बाद ऐसा करने से लिप्स पर पहले से मौजूद  रूखापन दूर हो जाता है. जिसे होठों की खोई हुई रंगत वापस  पाने में मदद मिलता है.

बीटरूट लिप टिंट 

कई लोग होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए कलरफुल लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं. जिसे थोड़ी देर के लिए तो होंठ गुलाबी और मुलायम बन जाते हैं. लेकिन लिप बाम का असर खत्म होते ही फिर से होंठों का पहले वाला हाल हो जाता हैं. इसलिए अगर आप भी अपने होंठों को लंबे समय तक नेचुरली सॉफ्ट और गुलाबी बनाएं रखना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको चुकंदर के एक टुकड़े पर कोकोनट ऑयल की कुछ बूंदें डालकर पांच मिनट तक होंठों कि मसाज करें. क्योंकि ऐसा करने से आपके लिप्स को चुकंदर कि वजह से प्राकृतिक गुलाबी निखार और नारियल तेल की वजह से मॉइस्चर मिलेगा.

English Summary: How do you make chapped lips soft fast in hindi lips ko komal kaise bnaye soft lips tips pink lips homeremedy Published on: 29 January 2024, 04:03 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News