1. लाइफ स्टाइल

मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है अशोक की छाल, जानिए कैसे करें इसका सेवन?

स्वाति राव
स्वाति राव

Ashok Bark

आज के समय में मधुमेह (Diabetes) की बीमारी का शिकार अधिकतर लोग हो रहे हैं. अक्सर गलत जीवनशैली की वजह से मधुमेह की बीमारी हो जाती है. वैसे तो यह बीमारी हर उम्र के लोगों को हो सकती है, लेकिन अब यह युवाओं में काफी तेजी से फैल रही है.

ऐसे में आज हम इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए कुछ रामबाण इलाज लेकर आए हैं. आप अशोक की छाल का उपयोग का सेवन कर मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. अशोक की छाल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर के अन्दर इनुलिन की मात्रा बढ़ती है.

अशोक की छाल का सेवन किस तरह करें (How To Take Ashoka Bark)

मधुमेह के रोगियों के लिए अशोक की छाल एक रामबाण की तरह काम करती है, इसलिए इसके सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो जल्द की मधुमेह की बीमारी से छुटकार मिल जायेगा. अशोक की छाल का सेवन कुछ इस तरह कर सकते हैं.

  • सबसे पहले अशोक के फूलों को सुखा लें.

  • फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें.

  • इसके बाद एक साफ़ डिब्बे में भरकर रख दें.

  • इस पाउडर को आप साधारण पानी के साथ नियमित रूप से खाएं.

  • इसे आपको अधिक लाभ मिलेगा.

इस खबर को भी पढ़ें - जामुन की नई किस्म जामवंत के सहारे नियंत्रित होगा मधुमेह

इसके अलावा अशोक की छाल का सेवन नीम की छाल (Neem Bark) के साथ भी कर सकते हैं. इसके लिए अशोक व नीम की छाल को बराबर मात्रा में पीस लें, फिर एक डिब्बे में भरकर रख लें.

 इस पाउडर का सेवन आप नियमित रूप से सदा पानी के साथ सुबह खली पेट करें. इससे जल्द ही आपको मधुमेह की बीमारी से राहत मिलेगी. आपको बता दें यह मधुमेह के रोग के साथ - साथ कई नया बीमारी से निजात दिलाने में सहायक है. 

English Summary: ashok bark is a panacea for diabetic patients, know how to consume it

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters