MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

उलटकंबल एक ऐसा औषधीय पौधा, जो करेगा हर बीमारी का रामबाण इलाज

हमारे देश में कई ऐसे पेड़ और पौधे पाए जाते हैं, जिनका औषधीय में इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है. इसी कड़ी में आज हम इस लेख में आपको एक ऐसे औषधीय पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम अपने शायद ही कभी सुना होगा.

स्वाति राव
स्वाति राव
Relief From Headache)
Relief From Headache)

हमारे देश में कई ऐसे पेड़ और पौधे पाए जाते हैं, जिनका औषधीय में इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है. इसी कड़ी में आज हम इस लेख में आपको एक ऐसे औषधीय पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम अपने शायद ही कभी सुना होगा. दरअसल,  हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं उसका नाम उलटकंबल है.

जी हाँ ये एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल भारत में कई दवाओं के निर्माण के लिए किया जाता है. इसके अलावा इस औषधीय पौधा का इस्तेमाल होम्योपैथिक टिंचर बनाने में किया जाता है.

उलट्कंवल की खेती कहाँ होती है (Where Is Ulatkanbal Cultivated)

उलट्कंवल की खेती की बात करें, तो इसके खेती भारत के गर्म भागों में और सिक्किम, खासिया पहाड़ियों और असम के कुछ क्षेत्रों में की जाती है. इस पौधे का भारत में "सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी" (सीसीआरएच) होम्योपैथिक परीक्षण किया गया है, जिसमें इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए बहुत असरदायक साबित हुआ है. तो आइए इस औषधि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

उलट्कंवल पौधे का फल (Ulatkanbal Fruit)

उलटकंबल पौधे के फल दो प्रकार के रंग काला और मरून-बैंगनी होते हैं. इस पौधे का इस्तेमाल  आयुर्वेद और होम्योपैथी में कई तरह की औषधियां तैयार करने के लिए किया जाता है.

इसे पढ़ें- Health Tips: गर्मियों में रसीली लीची का सेवन करना है फायदेमंद, जानिए इसकी खासियत

महिलाओं की पीरियड के दौरान दर्द से निजात (Pain Relief During Women's Period)

जिन महिलाओं को पीरियड के दौरान दर्द की समस्या होती है, उनके लिए उलटकंबल एक रामबाण  की तरह कार्य करता है. यदि आपको पीरियड के दर्द की समस्या हो रही है. तो इसके लिए उलटकंबल की छाल को पानी में उबालकर उसे छानकर पिएं. इससे जल्द राहत मिलती है, साथ ही पीरियड्स की अनियमितता होने पर भी इसका काढ़ा भी बहुत कारगार साबित होता है.

सर दर्द से निजात (Relief From Headache)

यदि आपको माईग्रेन और  सिर दर्द की समस्या है, तो  आप उलटकंबल के फूल का रस लगाएं. इससे आपको जल्द ही इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

जोड़ों के दर्द से निजात (Relief From Joint Pain)

अगर आप जोड़ों की समस्या से अधिक परेशानी हैं, तो इसके लिए आप उलटकंबल की  सूखी छाल को पानी में उबालकर छानकर पिएं.

English Summary: Ultakmbala medicinal plant is a panacea for any kind of pain in the body Published on: 10 March 2022, 06:11 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News