Medicinal Crops

ये 5 पौधे आपको रखेंगे मच्छरों से काफी दूर

plants

मानसून का सीजन अपने साथ आते ही कीट- पतंगों को लेकर भी आता है. इन मच्छरों के काटने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. दरअसल इससे मलेरिया, डेंगु और चिकुनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों की जद में आने से बेहतर है कि मच्छरों के काटने से बचने के आवश्यक उपाय किए जाए. अगर आपके पास उपलब्ध उपाए काम में नहीं आ रहे है तो आप घर में पांच ऐसे तरह के पौधों को लगा सकते है जो कि मच्छरों को आने से रोकता है. तो आइए वह कौन से पौधे है जो कि आपको मच्छरों को आने से रोकते है-

ये है फूल

सिट्रोनेला

आपको इस तेल से बनी हुई अगरबत्ती भी आसानी से मिल जाएगी. इसमें इस तरह की गंध मौजूद होती है जिसकी सुगंध को सूंघकर मच्छर फौरन भाग जाते है. अगर इसके पौधे को आप अपने घर में बागवानी में लगाते है तो आपके घर में मच्छरों का प्रकोप काफी कम किया जा सकता है.

पेट्रनिया

यह एक बेहद ही आकर्षक फूल होता है जिसको आप बाग और बालकनी में गमलों के अंदर लगा सकते है. यह एक बारहमासी फूल होता है जिसको प्राकृतिक कीटनाशक भी कहा जाता है. इसे आप अपने घर के आसपास लगाकर मच्छरों को पूरी तरह से दूर रख सकते है.

grass

लैंवेडर

लैंवेडर की गंध मच्छरों को रोकने में काफी मददगार होती है. बैंगनी रंग के फूलों वाला यह पौधा गर्म मौसम में सबसे अच्छी तरह से खिलता है. इसको आप अपने घर के गमलों और दरवाजों के आसपास लगाकर, बालकनी में लगा सकते है.

लेमनग्रास

लेमनग्रास एक तरह से साइट्रोनला प्रजाति की ही घास है. लेमनग्रास जहां पर लगा रहता है वहां पर मच्छर टिक नहीं पाते है. इसका उपयोग खाद्य साम्रगी के रूप में भी होता है. इसकी घास थोड़ी सी लंबी होती है. इसीलिए इसको बढ़े कंटेनर वाले गमले में लगाना चाहिए.

पुदीना

वैसे तो पुदीना का उपयोग खान-पान में कई तरह से किया जाता है. यह पेट की बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन इस पौधे को अपनी बागवानी में लगाकर मच्छरों से भी आप आसानी से बच सकते है. पुदीना जमीना में काफी तेजी से फैलने वाला पौधा होता है.



Share your comments