1. औषधीय फसलें

गेहूं के जवारे में छिपा है सेहत का राज, सेवन से होंगी कई बीमारियां दूर

पोषक तत्वों की कमी के कारण लोगों में बीमारी के लक्षण नजर आने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे गेहूं के जवारे शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं...

निशा थापा
निशा थापा
wheat grass
wheat grass

स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि हमारे शरीर को सारे आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहें, लेकिन आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग जल्दबाज़ी में संपूर्ण आहार नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है. आज हम आपको ऐसे औषधिय पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरा करता है. वह पौधें हैं गेहूं के जवारे. साथ ही कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी कारगर है.

गेहूं के जवारे

गेहूं का पौधा जब पनपने लगता है या कहें कि मिट्टी से बाहर हरी पत्तियां आने लगती हैं, तब उस चरण में पौधे को जवारे का नाम दिया जाता है.  यह सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की भरमार आ जाती है, और शरीर ऊर्जा के साथ कार्य करने लगता है. तो वहीं दूसरी तरफ इसके कई उन्य फायदे भी हैं. यह थायराइड, शुगर लेवल, व कीडनी जैसी कई अन्य बीमारियों को मात भी देता है. आप इसको चबाकर भी खा सकते हैं या फिर इसके जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं.

गेहूं के जवारे के फायदे

गेहूं के जवारे के सेवन के वैसे तो कई फायदे हैं. इनसें मौजूद क्लोरोफिल कई घातक बीमारियों में भी बेहद कारगर है.

  • कैंसर, आंतो में सूजन, पेट संबंधी बीमारी में है कारगर.

  • कीडनी संबंधी समस्याओं को करता है दूर.

  • शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने व खून की कमी करने में हैं बेहद कारगर.

  • मसूड़ो को बनाता है स्वस्थ व दातों को करता है मजबूत.

  • इसके अलावा रोग- प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत.

  • पाचन प्रक्रिया को करता है नियंत्रित

  • थायराइड ग्रंथि के रोगों, ब्लड प्रेशर, सर्दी, खांसी, अस्थमा व चर्म रोग जैसी अनेकों बीमारियों का निवारण करता है.

यह भी पढ़ें : Calcium Rich Pulse:  यह छिलका है शरीर के लिए 6 गुना ज्यादा फायदेमंद, जानें क्यों?

गेंहू का जवारे को आप अपने घर पर भी उगा सकते हैं. इसके लिए आपको आवश्यकता होगी एक मिट्टी के गमले की. गेहूं के बीज को बोने के बाद कुछ दिनों में अकुंरित होकर उभरने लगते हैं. फिर हरी मुलायम व सुनहरी पत्तियां बाहर आ जाती हैं.

English Summary: The secret of health is hidden in wheat grass, many diseases will be removed by consumption Published on: 14 September 2022, 03:11 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News