MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

Lemon Balm: हैरान कर देने वाले फायदे हैं इस लेमन बाम के, जानें किन बीमारियों में फायदेमंद है यह पौधा

हमारे दैनिक जीवन से जुड़े बहुत से पौधे ऐसे होते हैं जिनको हम चाह कर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. इनका उपयोग हम अपने रोज के तो काम में करते ही हैं साथ ही कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए भी इन पौधों का सहारा लिया जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लाभ जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे. लेमन बाम एक ऐसा पौधा है जो आपके शरीर के कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
You will also be surprised to know the benefits of lemon balm
You will also be surprised to know the benefits of lemon balm

Lemon Balm: हम अपने आसपास बहुत से औषधीय पौधों को देखते रहते हैं. जिनका उपयोग हम समय-समय पर किसी न किसी रोग के लिए करते रहते हैं. बहुत से पौधे तो हमारे दैनिक जीवन में शामिल होते हैं जिनका उपयोग हम दवा के रूप में करते रहते हैं. जिनमें तुलसी, एलोवेरा जैसे बहुत से पौधे शामिल होते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके फायदे जान कर आप भी हैरान हो जाएंगें.

Eliminates many diseases of the body from the root
Eliminates many diseases of the body from the root

क्या होता है लेमन बाम

लेमन बाम एक औषधीय पौधा होता है. जो पुदीने की ही तरह होता है या कह सकते हैं उसी परिवार का एक पौधा है. नींबू की तरह खुशबू के कारण ही इसे लेमन बाम कहा जाता है. गार्डन बाम, स्वीट बाम या ब्लू बाम भी इसी लेमन बाम को कहते हैं. बहुत से रोगों में लाभकारी यह औषधीय पौधा शरीर के लिए एक अमृत के समान होता है. तो आइये जानते हैं किन बीमारियों के लिए फायदेमंद है यह लेमन बाम.

यह भी पढ़ें- हर समस्या का एक ही समाधान, इस औषधीय पौधे की खेती से हो सकते मालामाल

कोल्ड सोर (Cold Sore) में है लाभकारी

यदि आपको Cold Sore हो जाता है तो यह पौधा आपके लिए बहुत लाभकारी है. Cold Sore एक ऐसी बीमारी होती जिसमें आपके होठों के पास लाल रंग के चकत्ते आ जाते हैं. इन चकत्तों पर खुजली और सूजन भी बनी रहती है. लेकिन यदि आप इस पर लेमन बाम का उपयोग करते हैं तो आपको बगैर किसी अन्य दवा के ही आराम मिल जाता है.

It can also be produced commercially
It can also be produced commercially

अनिद्रा और चिंता से राहत

यदि आपको रात में नींद की समस्या है या आप सामन्य से बातों को लेकर चिंता में बने रहते हैं तो यह पौधा आपके लिए सबसे पसंदीदा पौधा होना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले एंटी-स्ट्रेस और एंक्सियोलिटिक (anxiolytic) शरीर में अनिद्रा और चिंता दोनों ही समस्याओं के लिए लाभकारी माना गया है.

यह भी पढ़ें- औषधीय पौधों का विशाल भंडार है झारखण्ड के जंगल

रेडिएशन से रखता है सुरक्षित

यदि आप इसका सेवन करते हैं तो किसी भी तरह के रेडिएशन से ये आपके शरीर को सुरक्षित रखता है. यह शरीर में रेडिएशन के प्रयोग में जो भी परिवर्तन हमारे DNA में होते हैं लेमन बाम उन परिवर्तनों को रोकने में हमारी मदद करता है.

There is a lot of demand for this plant in foreign countries.
There is a lot of demand for this plant in foreign countries.

इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी है फायदेमंद

लेमन बाम आपके इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. वैसे तो इस फॅमिली के लगभग सभी पौधे ही इम्युनिटी के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन लेमन बाम आपको बहुत ही जल्दी आराम देने वाला पौधा है.

यह भी जानें- इस औषधीय पौधे से कमाएं लागत का चार गुना ज्यादा मुनाफा!

मुंह के इंफेक्शन में है लाभकारी

यदि आपके मुंह में किसी भी तरह का इंफेक्शन है तो आपके लिए यह दवा बहुत ही ज्यादा कारगर होती है. आपको इसकी पत्तियों को उबाल कर उस पानी को ठंडा करके पानी को कुछ देर मुंह में रखने से आराम मिलता है. ऐसा 2 से 4 दिन करने पर इंफेक्शन पूरी तरह समाप्त भी हो जाता है.

यह भी पढ़ें- घर में जरुर लगाएं ये पांच औषधीय पौधे, कई रोगों से मिलेगी मुक्ति

यह पौधा जीवन में आपके एक ऐसे साथी की तरह काम करता है जो किसी भी छोटी मोटी बीमारी में आपका साथ देता ही रहेगा और आपको सुरक्षित भी रखेगा. लेमन बाम के पौधे को आप अपने गार्डन में या बड़े स्तर पर करने के लिए खेत में भी उगा सकते हैं.

English Summary: lemon balm Surprising benefits of this lemon balm, know in which diseases this plant is beneficial Published on: 21 May 2023, 06:20 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News