Medicinal Crops

जानें ! इस औषधीय मसाले के चमत्कारी फायदे, औषधीय गुण और उपयोग करने का सही तरीका 

सबसे भ्रामक मसालों में से एक है कलौंजी (Kalonji), जिसे आमतौर पर काले बीज (Black Seed) के रूप में जाना जाता है. इसमें कोई विशेष स्वाद या सुगंध नहीं होती, लेकिन ये एक दिलकश खुशबू प्रदान करती है. इसे आमतौर पर भारतीय रसोई में व्यंजनों में तड़का लगाने और अचार में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यह एक औषधीय फसल (Medicinal Crop) भी है इसका उपयोग दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है. तो आज हम आपको अपने इस लेख में इन काले बीजों वाली कलौंजी के चमत्कारी फायदें (Benefits of Kalonji) के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से....

यादाश्त को बढ़ाने में सहायक

कलौंजी शहद के साथ सेवन करने से याददाश्त, एकाग्रता और सतर्कता में बढ़ोतरी होती है. इसका सेवन पेय के रूप में भी किया जा सकता है, बस थोड़ा सा पानी उबालें और उसमें आधा चम्मच कलौंजी मिलाएं. आप इसमें पीसे हुए पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं.

मुंहासे से छुटकारा

ये मुंहासे और उसके निशान हटाने के लिए भी बहुत असरकारी है. इसके लिए आप नींबू के रस में कलौंजी का तेल मिलाएं और उसे मुंहासों और निशानों पर लगाएं. आपको कुछ दिनों के उपयोग के बाद अच्छे परिणाम दिखेंगे.

बालों का झड़ना रोके

कलौंजी हेयर ऑयल बालों का गिरना कम करने और नए बाल उगाने के लिए जाना जाता है. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. आप अपने नियमित बालों के तेल में हल्का कलौंजी का तेल मिला सकते हैं, इसे गर्म करके खोपड़ी पर मालिश करें. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा.

अस्थमा की समस्या से राहत

कलौंजी अस्थमा की समस्या को कम करने के लिए भी जानी जाती है. प्रदूषण गले में खांसी की तीव्रता को बढ़ाता है जिससे अस्थमा की समस्या होती है. इसके लिए आप उबले हुए पानी में कलौंजी मिला कर सेवन करें या फिर कलौंजी का सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

ये ख़बर भी पढ़े: Hibiscus Benefits and Side-effects: गुड़हल के फूल के सेवन से होने वाले अद्भुत फायदे और खतरनाक नुकसान



English Summary: Benefits of Kalonji: Learn ! The miraculous benefits of Kalonji medicinal spice, which will relieve these diseases with taste

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in