MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

Gulkhaira Farming  : इस खेती से चंद महीनों में बने लखपति, पढ़ें इसके फायदे

अगर आप किसान हैं और आप भी अपनी खेती से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Gulkhaira Farming
Gulkhaira Farming

किसान अब अपनी खेती से अधिक लाभ कमाने के लिए परंपरागत खेती को छोड़ अन्य दूसरी खेती कर रहे हैं. जिसे किसान कम लागत के साथ शुरू कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इन्हीं खेती में से एक है औषधीय पौधा गुलखैरा की खेती. इस पौधे की कई तरह की खासियत होती हैं. लेकिन इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप इसे किसी भी तरह की फसल के बीच में उगा सकते हैं.

तो आइए आज इस लेख में गुलखेरा पौधे के बारे में विस्तार से जानते हैं...

आपको बता दें कि गुलखेरा के पौधा का सबसे अधिक इस्तेमाल औषधियां बनाने में किया जाता है. इसकी खेती किसान भाईयों के लिए एक मुनाफे का सौदा है. गुलखेरा से जुड़े सभी उत्पादों की कीमत बाजार में उच्च दर पर बिकती है. क्योंकि यह एक औषधि पौधा (medicinal plant) है. देखा जाए तो इस पौधे के फूल से पत्ती, तना और बीज सबकुछ बाजार में बिकता है. ऐसे में आप इसकी खेती से दुगना मुनाफा सरलता से कमा सकते हैं.

गुलखेरा कितने रुपए तक बिकता है (How much does Gulkhera sell for?)

बाजार में गुलखेरा लगभग 10 हजार रुपए कुंतल तक बिकता है. अगर आप अपने खेत के एक बीघे में पांच कुंतल तक गुलखेरा के पौधा प्राप्त करते हैं, तो हिसाब लगाया जाए तो एक बीघे से 50 से 60 हजार रुपए तक आपको अच्छा मुनाफा होता है. इसी कारण से ज्यादातर किसान अब अपने खेत में गुलखैरा की खेती (rosemary cultivation) करना पसंद कर रहे हैं.

इससे उन्हें बाकी खेती के मुकाबले दुगना मुनाफा मिलता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुलखैरा का फूल (rosemary flower) दिखने में बेहद सुंदर होता है. इसके पौधे तने पर खिलते हैं और साथ ही एक पौधे पर लगभग एक दर्जन तक फूल प्राप्त होते हैं. इसके फूल चटक रंग और आकर्षक होने के कारण बेहद प्रसिद्ध हैं.

ये भी पढ़े :  इस औषधीय पौधे की खेती कर 50 हजार की लागत में कमाए सालाना 10 लाख रुपए

गुलखेरा के फायदे (Benefits of Gulkhera)

  • गुलखेरा पौधे(Gulkhera Plants) के कई फायदे होते हैं. इसलिए बाजार में इसकी सबसे अधिक मांग होती है. इसके पौधे को यूनानी दवाओं में उपयोग किया जाता है.
  • इसके अलावा यह मर्दाना ताकत दवाओं में इसके फूल का उपयोग किया जाता है.
  • गुलखेरा के फूल(Gulkhera flowers) से बनी दवा के सेवन से व्यक्ति को बुखार, खांसी और अनेक रोगों से मुक्ति मिलती है.
English Summary: Become a millionaire in a few months of this farming Published on: 23 April 2022, 06:11 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News