1. बागवानी

Stink Bugs को गार्डन और घर से भगाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Sting Bugs

स्टिंक बग्स यानि छोटे कीड़े, जो एक बार गलती से भी गार्डन या घर के अंदर पहुंच जाएं, तो गंदी बदबू आने लगती है. खासतौर पर स्टिंक बग्स (Stink Bugs) गर्मी और बारिश के दिनों में ज्यादा दिखाई देते हैं. 

परेशानी की बात यह है कि इनसे ना सिर्फ बदबू आती है बल्कि, ये पौधों को भी बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इनकी वजह से कभी-कभी पौधों की पत्तियों और फूलों को बहुत नुकसान भी पहुंचता है.

अगर आप भी इन बदबूदार कीड़ों (Stink Bugs) से बहुत परेशान हैं, तो हम कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन्हें हमेशा के लिए घर और गार्डन से दूर रख सकते हैं.  

स्टिंक बग्स को क्रश न करें (Don't Crush the Stink Bugs)

स्टिंक बग्स को क्रश करने पर सबसे अधिक बदबू आती है, इसलिए उन्हें क्रश ना करें. इसकी वजह से आप तेज बदबू से परेशान हो सकते हैं, इसलिए सिर्फ उन्हें भगाने की कोशिश करें.

लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil)

अगर आप घर के अंदर आने स्टिंक बग्स से परेशान हैं, तो इसे दूर भगाने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लैवेंडर ऑयल को पानी में मिलाकर घर के दरवाजे पर छिड़क दें, इसकी महक से स्टिंक बग्स घर के अंदर नहीं आएंगे.

हाइड्रोजन परॉक्साइड (Hydrogen Peroxide)

शायद आपने हाइड्रोजन परॉक्साइड का नाम नहीं सुना होगा, लेकिन यह स्टिंक बग्स को पौधे से दूर रखने का एक बेहतर तरीका है. इसके इस्तेमाल से स्टिंक बग्स के साथ कीड़े भी भाग जाएंगे. इसके लिए 2 से 3 चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड को एक लीटर पानी में अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद पौधों पर छिड़क दें. आप इसका छिड़काव इंडोर प्लांट्स पर भी कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

सबसे ज्यादा स्टिंक बग्स बालकनी के रास्ते से आते हैं, इसलिए कई बार बालकनी में रखे हुए गमलों में लगे पौधों में कीड़े लग जाते हैं. यही वजह है कि घर में बदबू भी आने लगती है. ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी से घोल तैयार कर लें, फिर पौधों पर इस घोल का छिड़काव कर दें.

अन्य उपाय (Other Measures)

आप नीम के तेल का मिश्रण बनाकर भी गमले और बालकनी में छिड़क सकते हैं. इसके अलावा साबुन का घोल या फिर सिरके का घोल छिड़क सकते हैं. इसके साथ ही दरवाजे, खिड़की आदि चीजों को बंद ही रखने की कोशिश करें. आप खिड़की में मच्छरदानी भी लगा सकते हैं.

English Summary: tips to keep stink bugs away from garden and home

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News