Gardening

गहनों से भी महंगे हैं यह खास फूल

आपने अपनी जिंदगी में लाखों और करोड़ों रूपये के आभूषण खरीदें होंगे लेकिन क्या आपने कभी ऐसे फूलों को खरीदा है जिनकी कीमत हजारों में है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही विशेष फूलों के बारे में जिनकी कीमत हजारों में है और जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। दुनिया में पाए जाने वाले ये मंहगे फूल ना केवल आकर्षक है बल्कि कई तरह के खास गुणों से भरपूर भी माने जाते है -

कदुपुल का फूलः खास और महंगे फूलों की लिस्ट में सबसे पहला नाम कदुपुल के फूल का है। ये फूल श्रीलंका में मिलता है। ये एक कैक्टस प्रजाति का पौधा है। ये फूल सफेद रंग का होता है लेकिन इसका मिलना काफी दुर्लभ है। ये दुर्लभ फूल रात में खिलता है और कुछ घंटे तक ही शाख पर रहता है। इसे बहुमूल्य बनाने की सबसे बड़ी वजह यह है कि इस फूल को बेचा नहीं जा सकता है इसीलिए इस फूल का मूल्य भी तय नहीं हो पाया है। इस फूल के अलावा कई और फूल ऐसे है जो कि महंगे फूलों की सूची में शामिल है।

जूलियट गुलाबः गुलाब एक ऐसा फूल है जो कि सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसीलिए इसके लिए सबसे सटीक नाम जूलियट गुलाब ही है। अपनी खुशबू और खूबसूरती के लिए पाया जाने वाला जूलियट 15 साल में एक बार खिलता है। इसीलिए ये बेशकीमती माना जाता है। इसकी कीमत 2006 में करीब 10 मिलियन पॉन्ड बताई गई है।

सेन्जेन आर्किडः आर्किड प्रजाति के इस खास फूल को विकसित होने में 4 से 5 साल लगते है। इसका नाम इसे विकसित करने वाले विश्वविद्यालय के नाम पर रखा गया है। इसे एक जगह से लेकर दूसरी जगह पर आसानी से जा सकते है। ये मंहगा फूल है जिसे लागातर आठ साल तक लगाया जा सकता है।

ट्यूलिपः 17वीं शताब्दी के दौरान ट्यूलिप डच प्रजाति अमीर पुष्प प्रेमियों के बीच बेहद चर्चित हुआ। इसके बाद यह सबसे चर्चित और फैशनेबल फूल बन गया । इस समय भी इस फूल की कीमत काफी ज्यादा है. इसके लिए चुकाई जाने वाली कीमत में एक सामान्य परिवार के लोग आधे साल तक आराम से भोजन और कर सकते थे।



Share your comments