1. बागवानी

अमरूद की अर्का किरण किस्म किसानों को कर रही मालामाल, ये हैं खासियतें

Amrud Gardening

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कृषि वैज्ञानिक नई किस्मों को ईजाद करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं. नतीजतन किसानों को उनकी जी तोड़ मेहनत का सही लाभ मिल पाता है और फसलों का अच्छा उत्पादन होता है. इसी कड़ी में बागवानी अनुसंधान केन्द्र ने अमरूद की एक उन्नत और नई किस्म ईजाद की है. जो स्वास्थ्य के लिहाज से उपयोगी होने के साथ ही किसानों को अच्छी आय दिलाने में मददगार साबित हो रही है. अमरूद की इस उन्नत किस्म का नाम अर्का किरण (Arka Kiran)है. तो आइए जानते हैं अमरूद की इस ख़ास किस्म के बारे में-

लाइकोपिन की उच्च मात्रा

इस किस्म का पूरा नाम अर्का किरण अमरूद एफ-1 है जिसमें उच्च मात्रा में लाइकोपिन पाया जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, अमरूद की दूसरी किस्मों तुलना में इसके 100 ग्राम अमरूद में 7.14 मिलीग्राम लाइकोपिन की मात्रा पाई जाती है. गौरतलब है कि मनुष्य के स्वास्थ्य के हिसाब से लाइकोपिन काफी उपयोगी होता है. यह शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों और रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

अर्का किरण की खासियतें 

अर्का किरण किस्म का फल दिखने में बेहद आकर्षक और गोल होता है जो आकार में न अधिक बड़ा और न अधिक छोटा होता है. इसका गुदा सख्त और हल्के लाल रंग का होता है. अमरूद की अन्य किस्मों की तुलना में इसका फल जल्द पक जाता है इस वजह से यह व्यावसायिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. वहीं इसका फल बाजार में उस समय आ जाता है जब अन्य किस्मों का फल नहीं होता है. ऐसे में इसका भाव अच्छा मिलता है तथा किसानों को अच्छी आमदानी हो सकती है.

लाखों की कमाई

अमरूद की इस नई और उन्नत किस्म को मेंगलुरू स्थित बागवानी अनुसंधान संस्थान ने ईजाद किया है. यह किस्म किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने में बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जा रही है. जो किसान इस किस्म की बागवानी करना चाहते हैं वे इसका प्रशिक्षण मेंगलुरू स्थित संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं. वहीं कई किसान इस किस्म की बागवानी कर रहे हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसकी बागवानी के लिए एक एकड़ भूमि में लगभग 2 हजार पौधों की जरूरत पड़ती है. इसकी बागवानी के लिए लाइन से लाइन की दूरी 2 मीटर तथा पौधे से पौधे की दूरी 1 मीटर रखी जाती है.

कब लगाएं पौधे

अर्का किरण की बागवानी साल में दो बार लगाई जा सकती है. जो किसान इसकी बागवानी लगाना चाहते हैं वे इसके पौधे फरवरी तथा सितंबर महीने में लगा सकते हैं. वहीं अधिक कमाई करने के लिए किसानों को इसकी प्रोसेसिंग करना चाहिए. अर्का किरण किस्म का ज्यूस स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाता है. इसका एक लीटर ज्यूस करीब 60 रूपये में बिकता है. ऐसे में किसान इसके ज्यूस की प्रोसेसिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

English Summary: Arka Kiran variety of guava is making farmers rich, these are the specialties

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News