1. पशुपालन

भारतीय नस्ल की ये 5 गायें हैं शानदार, दूध देखकर कहेंगे काश मेरे घर भी होती!

अभिषेक सिंह
अभिषेक सिंह
raathee cow

Sahiwal Cow

भारतीय खाने-पीने के शौकीन होते हैं, लेकिन जब बात दूध-दही की आती है, तो लोगों के क्या ही कहने. आज भी भारत में लाखों ऐसे घर हैं, जहां के लोग बिना दही के खाना नहीं खाते हैं या रात में दूध पीये बिना सोते नहीं हैं. यहीं नहीं खाने के अधिकतर चीजों में बटर, पनीर, खोवा का इस्तेमाल हो रहा है. 

पनीर की सब्जी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. दूध की अधिक खपत की वजह से पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई ऐसे राज्यों में दूध और दही का व्यापार बढ़ा है. बड़ी-बड़ी कंपनियां किसानों से दूध कम कीमत में खरीदकर और पैककर बेचने पर करोड़ों रुपये का मुनाफा कमा रही हैं. भारत में दूध से बने चीजों की अधिक मांग है, यह भी एक कारण है कि दुकानदार या कंपनियां मिलावटी दूध, पनीर या मिठाई बेच रहे हैं. हालांकि, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आप भी अगर मिलावटी चीजों से परेशान हैं या दूध, दही और पनीर को अपने व्यापार के रूप में विकसित करना चाहते हैं, तो यह 5 गायें रखकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. आइए जानते इनके बारे में.

साहिवाल गाय

साहिवाल गाय अधिक दूध देने वाली गायों में से एक है. इसीलिए व्यापारी और किसान की नजर इसी पर रहती है. यह गाय सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पाई जाती है. साहिवाल गाय एक साल में 3000 लीटर तक दूध देती है.

लाल सिंधी गाय

लाल सिंधी गाय भी साहिवाल गाय की तरह ही एक साल में 3000 लीटर तक दूध देती है. यह भी व्यापार के लिए फायदेमंद गायों में से एक है. लाल सिंधी गाय तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा में पाई जाती है.

राठी गाय

राठी गाय भी दूध देने के मामले में अन्य गायों के तुलना में कमजोर नहीं है. यह गाय अधिकतर राजस्थान के इलाकों में पाई जाती है या राजस्थान के अलावा देश के कुछ हिस्सों में भी इसे देखा जाता है. इस गाय के दूध की बात करें, तो यह गाय 15 लीटर तक दूध देती है.

गिर गाय

गिर गाय सबसे ज्यादा दुधारू गाय है. यह गुजरात के गिर जंगलों में पाई जाती है. अधिक दूध देने की वजह से इसकी मांग विदेश में भी काफी है. किसानों और गाय पालकों के अनुसार यह गाय एक दिन में 80 लीटर तक दूध देती है.

कैसी है महाराष्ट्र की लाल कंधारी गाय?

ऊपर बताए गए चार गायों के अलावा महाराष्ट्र की लाल कंधारी गाय भी अच्छी मानी जाती है. यह प्रतिदिन 6 लीटर तक दूध देती है.  इसकी कीमत 1 से 2 लाख रुपये तक है. साथ ही इसे पालने में भी कोई परेशानी नहीं होती है. बच्चों के लिए इस गाय  का दूध फायदेमंद माना जाता है.

English Summary: These 5 cows of Indian breed give the most milk

Like this article?

Hey! I am अभिषेक सिंह. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News