1. ख़बरें

कृषि सुधार बिल के नाम पर कांग्रेस किसानों को कर रही है गुमराह - केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

Union Minister Kailash Chaudhary

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने सोमवार को जैसलमेर जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं और क्षेत्रवासियों से समस्याएं पूछी और सुझाव लिए.

उन्होंने लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनके सही क्रियान्वयन को लेकर भी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जागरुक रहने की बात कही. भाजपा कार्यकर्ताओं से कैलाश चौधरी ने एकजुट रहने की बात कही और कड़े व बड़े फैसलों के लिए मोदी सरकार का साथ मांगा.

जिला भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि देश में पिछले साढ़े छह साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. केंद्र की मोदी सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक देशवासी का जीवन आसान हो और वे आत्मनिर्भर बन सकें. उन्होंने कहा, हमारे देश में गरीबों की बात तो बहुत हुई है, लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले साढ़े छह साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. हर वह क्षेत्र, हर वह सेक्टर जहां गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित अभाव में था, मोदी सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं.

कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कर्जमाफी के नाम पर प्रदेश के किसानों को धोखा देने वाली कांग्रेस अब केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए लाए गए कृषि सुधार बिल के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है. कैलाश चौधरी ने कहा कि इस कानून में किसान को उपज मंडी के अलावा कहीं भी बेचने की छूट है.

उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडियां बंद नहीं होंगी, लेकिन मंडी के अलावा अगर कोई व्यापारी किसान को फसल के अच्छे दाम दे रहा हो तो किसान मंडी के बाहर भी बेच सकता है. ये किसान की मर्जी होगी कि वो जहां चाहेगा वहां फसल बेचेगा. चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के साथ खड़ हैं. किसान हित में बने नये कानून के अनुसार किसान बोनी से पहले व्यापारी के साथ अपनी उपज का कांट्रैक्ट कर सकेगा. उन्होंने कहा कि फसल खराब होने की चिंता से किसान मुक्त होगा.

जवाहर निवास पहुंचकर पूर्व महारावल को दी श्रद्धांजलि: इससे पहले केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने जैसलमेर के पूर्व महारावल स्व. बृजराज सिंह जी के निवास पहुँचकर शोकसभा में भाग लिया और दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पूर्व राजपरिवार के शोकाकुल परिजनों को सम्बल प्रदान किया.

पूर्व महारावल बृजराज सिंह की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जैसलमेर पूर्व महारावल का निधन होना पूरे प्रदेश के लिए अपूर्णीय क्षति है. जैसलमेर महारावल ने मारवाड़ की सभ्यता और संस्कृति को एक नई पहचान दिलाई.

पर्यटन और पर्यावरण में उनके अतुलनीय योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. साथ ही उन्होंने सामाजिक सरोकार के लिए जो सकारात्मक प्रयास किये वो सदैव याद रहेंगे.

English Summary: Congress is misleading farmers in the name of agricultural reform bill-Union Minister Kailash Chaudhary

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News