MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Gir Cow: यह गाय है पशुपालकों के लिए फायदेमंद, 234,000 रुपए होगी कमाई

पशुपालकों के लिए इन अच्छी नस्ल की गाय से डबल मुनाफा प्राप्त होगा और साथ ही इसे आप किसी भी तरह की जलवायु में सरलता से पाल सकते हैं. बाजार में भी इसकी कीमत आपके बजट के मुताबिक होती है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
इस नस्ल की गाय से कमाएं लाखों
इस नस्ल की गाय से कमाएं लाखों

ग्रामीण क्षेत्रों में आज के समय में बिजनेस का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसमें पशुपालन का व्यवसाय (Animal husbandry business) किसानों व पशुपालकों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. अगर आप भी पशुपालन करके अच्छा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अच्छी नस्ल की गाय का पालन करें, ताकि आप भविष्य में उससे अच्छी कमाई कर सकें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गाय की गिर नस्ल पशुपालकों के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. क्योंकि इस नस्ल की गायों की बात ही अलग होती है. यह बाकी गायों के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होती है. तो आइए गिर नस्ल की गाय के बारे में जानते हैं कि आपको इसको क्यों पालना चाहिए.  

गिर गाय में दूध की क्षमता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिर नस्ल की गाय में दूध के उत्पादन (Milk production in Gir breed cow) की क्षमता अन्य नस्ल की गायों के मुकाबले सबसे अधिक होती है. जिसके चलते आप इससे सालाना लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

देखा गया है कि एक गिर गाय रोजाना 12-15 लीटर तक दूध देती है और वहीं बाजार में इसके दूध की कीमत भी 60-65 रुपए प्रति लीटर है. ऐसे में हिसाब लगाया जाए तो यह गाय साल में लगभग 3600 लीटर दूध देगी और वहीं इससे बाजार में बेचकर आप करीब 234,000 रुपए तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ऐसे करें गिर गाय की पहचान

गिर गाय का मूल स्थान गुजरात के दक्षिण काठियावाड़ को माना जाता है. क्योंकि यह इन इलाकों में सबसे अधिक पाई जाती है. अगर आप इसकी पहचान करना चाहते हैं कि आपके शहर या फिर आस-पास गिर गाय तो नहीं है. या आप जब बाजार में गिर गाय को खरीदने जाते हैं तो कहीं धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं. तो आपको बता दें कि इस नस्ल की गाय को पहचानना बेहद सरल है. गिर गाय के शरीर पर गहरे लाल या चॉकलेटी रंग के धब्बे पाए जाते हैं, जो इसकी पहचान का मुख्य स्त्रोत है. इसके अलावा यह आकार में भी बाकी सभी गायों से बड़ी दिखाई देती है.

इस गाय के कान लंबे होते हैं और साथ ही माथा एक तरफ से उभरा होता है. तभी भी आप इसे नहीं पहचान पाएं तो आप इस गाय के सींग को देखें. क्योंकि गिर गाय के सींग पीछे की तरफ मुड़े होते हैं और इनका आकार भी बड़ा होता है.

गिर गाय की खासियत

  • इस गाय के दूध में4.5 प्रतिशत तक वसा की मात्रा पाई जाती है.

  • यह अपने पूरे जीवनकाल में लगभग6 से 12 बछड़े को जन्म देने में सक्षम है.

  • गिर गाय की आयु12 से 15 साल तक होती है.

  • इस नस्ल की गाय में रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे अच्छी पाई जाती है.

  • इस गाय की सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह विभिन्न जलवायु और गर्म स्थानों पर भी सरलता से जीवन यापन कर सकती है.

जानें गिर गाय की कीमत क्या है?

गिर गाय बाजार में पशुपालकों व किसानों के बजट के मुताबिक मिल जाती है. बाजार में इस गाय की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक होती है. यह कीमत विभिन्न राज्य के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है.

English Summary: Gir Cow This cow is beneficial for cattle rearers, will earn Rs 234,000 Published on: 22 January 2023, 02:01 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News