MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

गिर गाय का पालन कर कमाएं भारी मुनाफा, दूध 70 और Ghee बिक रहा है 2000 रुपए/किलो तक

मौजूदा वक्त में पशुपालन भारी मुनाफे का कारोबार बन गया है. अगर आप भी पशुपालन कर भारी मुनाफा कमाना चाहते हैं तो गिर गाय का पालन कर सकते हैं. खबरों के मुताबिक, गिर गाय का दूध 70 रुपये से 200 रुपये/लीटर तथा घी 2000 रुपये/किलो तक बिक रहा है.

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
cow
Gir Cow

वर्तमान समय में पशुपालन भारी मुनाफे का कारोबार बन गया है. अगर आप भी पशुपालन कर भारी मुनाफा कमाना चाहते हैं तो गिर गाय का पालन कर सकते हैं. खबरों के मुताबिक, गिर गाय का दूध 70 रुपये से 200 रुपये/लीटर तथा घी 2000 रुपये/किलो तक बिक रहा है. बता दें, कि गिर गाय की कीमत 90 हजार रुपये से 3.50 लाख रुपये तक है. हालांकि, कोरोना महामारी में आर्थिक संकट के चलते हाल गिर गाय 45 से 60 हजार रुपये में भी बेची जा रही है. दूध का भाव गाय को खिलाये जाने वाले चारे व उसकी पौष्टिकता पर निर्भर करता है.

गिर गाय की विशेषता (Characteristic of Gir Cow)

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि गुजरात की गिर गाय राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से लेकर ब्राजील तक फेमस है,  स्वर्ण कपिला व देवमणी गाय इस नस्ल की सबसे अच्छी गाय मानी जाती है. स्वर्ण कपिला 20 लीटर दूध प्रतिदिन देती है तथा इसके दूध में फैट सबसे अधिक 7% होता है. देवमणी गाय एक करोड़ गायों में से एक होती है, इसके गले की थैली की बनावट के आधार पर ही इसकी पहचान की जाती है.

डेयरी उद्योग के लिए गिर गाय (Gir cow for dairy industry)

स्वदेशी पशुओं में गिर का नाम दूध देने में सबसे आगे आता है. दुधारू नस्ल की इस गाय को क्षेत्रीय भाषाओं में और भी कई अन्य नामों से पुकारा जाता है, जैसे- भोडली, देसन, गुराती और काठियावाड़ी आदि. इसके नाम से ही पता लगता है कि इसका मूल निवास स्थान गिर जंगल क्षेत्र ही रहा होगा.

यह खबर भी पढ़ें : खुशखबरी! गाय पालन के लिए रोजाना 20 रुपए का अनुदान, पशुपालकों को मिलेगा अच्छा मुनाफा

12 से 15 साल का है जीवनकाल (Lifespan of 12 to 15 years)

इसका जीवनकाल 12 से 15 साल तक का होता है. गिर अपने जीवनकाल में 6 से 12 बच्चे पैदा कर सकती है. इसका वजन लगभग 400-475 kg  हो सकता है. इन गायों को इनके रंग से पहचाना जा सकता है. आमतौर पर ये सफ़ेद, लाल और हल्के चॉकलेटी रंग की होती हैं और इनके कान लम्बे और लटकदार होते हैं.

English Summary: Earn huge profits by following Gir cow, milk 70 and Ghee is being sold up to 2000 rupees / kg Published on: 12 October 2020, 03:51 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News