MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Gir cow: गिर गाय के हैं अनेक फायदे, हजारों में है इसके दूध और उससे बने उत्पादों की कीमत

हम सभी जानते हैं कि गाय का दूध सभी अन्य पशुओं के दूध से ज्यादा लाभदायक होता है. लेकिन गाय की एक नस्ल “गिर गाय” का दूध तो सभी गायों के दूध से भी ज्यादा बेहतरीन होता है. तो आइये जानते हैं कि क्यों इतना कीमती है इस गाय का दूध.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
There are many nutrients in the milk of Gir cow.
There are many nutrients in the milk of Gir cow.

गिर गाय का दूध एक उत्कृष्ट पशुधन स्रोत है और इसका उपयोग विभिन्न कारणों से अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है. यह दूध न केवल रासायनिक और पोषक तत्वों का एक उच्च स्रोत हैबल्कि इसमें मेंथेन बायोएक्टिव जैसे औषधीय गुण भी होते हैं जो इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण बनाते हैं. यहां हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण कारण बताएंगे जिससे आप जान सकेंगे कि यह इतना ज्यादा महत्त्वपूर्ण क्यों है.

कई तरह के पोषण तत्वों से है भरपूर

गिर गाय का दूध पूर्ण पोषण देने वाला है. यह प्रोटीनकैल्शियमविटामिनमिनरल्स और शरीर के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्वों का एक उच्च स्रोत है. इसका नियमित सेवन शरीर को ऊर्जा और संतुलित पोषण प्रदान करता है.

It is also beneficial in heart disease
It is also beneficial in heart disease

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

गिर गाय के दूध में मेंथेन बायोएक्टिव प्रदान करता हैजो विषाणुओं और अन्य कीटाणुओं के खिलाफ संग्रहण करने में मदद करता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और विभिन्न रोगों से बचाव करने में सहायता प्रदान करता है.

यह भी जानें- गिर गाय रोजाना देगी 50 लीटर दूध, जानिए इस देसी नस्ल के फ़ायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए उपयोगी  

गिर गाय के दूध को आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना जाता है. इसमें मेंथेनब्राह्मीआंवला आदि जैसे आयुर्वेदिक औषधीय तत्व होते हैंजो शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और विभिन्न रोगों के इलाज में सहायता प्रदान कर सकते हैं.

The price of this cow's milk product is in thousands of rupees.
The price of this cow's milk product is in thousands of rupees.

दिल को स्वस्थ रखने में करता है सहयोग

गिर गाय के दूध में ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैंजो हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है. इन फैटी एसिड्स का नियमित सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें- गिर गाय का पालन कर कमाएं भारी मुनाफा, दूध 70 और Ghee बिक रहा है 2000 रुपए/किलो तक

इस प्रकारगिर गाय का दूध एक संपूर्ण आहार स्रोत के रूप में महत्वपूर्ण है और इसका नियमित सेवन आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाने और विभिन्न रोगों से बचाने में मदद कर सकता है. आज बाज़ार में इसके दूध और उससे बने उत्पाद हजारों रुपये में बिक रहे हैं. भारत में गिर गाय सबसे ज्यादा गुजरात प्रदेश में पायी जाती है.

English Summary: Gir cow has many benefits, the price of its milk and products made from it is in thousands. Published on: 17 June 2023, 11:09 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News