1. पशुपालन

पशुपालकों ने पशुओं को कोरोना से बचाने के लिए किया ये काम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देशभर को कोरोना संकट से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया है. इस बीच सभी अपने घरों में कैद हैं. कोरोना वायरस से बचाव के लिए सैनेटाइज़र, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और खान-पान पर ध्यान रख रहे हैं. इन सबके बीच मध्य प्रदेश सीहोर से एक अनोखी तस्वीर सामने आई है. यहां पशुपालकों को चिंता सता रही है कि वह अपने पुशओं को कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचाएं. जब उन्हें कुछ समझ नहीं आया, तो एक अनोखा तरीका अपना लिया.

पशुपालकों ने पशुओं को पहनाया मास्क

ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालकों को डर है कि कहीं उनके पशुओं को कोरोना वायरस न हो जाए. इसके लिए पशुपालकों ने अपनी गाय, भैंस, बैल आदि जानवरों को मास्क बनाकर पहना दिया. ग्रामीणों का प्रयास है कि इस तरह वह कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोक पाएंगे.

किसान और पशुपालकों को सता रही चिंता

आपको बता दें कि इस वक्त खेतों में गेंहू की फसल की कटाई की जा रही है. इस दौरान मवेशियों और बैलों को बैलगाड़ी में बांधकर खेत में ले जाते हैं. ऐसे में पशुओं को कोरोना संकट से बचाना बहुत ज़रूरी है, इसलिए ग्रामीणों ने उन्हें मास्क पहना दिया है.

किसान और पशुपालकों का कहना है कि देश पर कोरोना का संकट मंडरा रहा है. ऐसे में अगर पशु जमीन पर पड़ी गंदी चीजें सूंघ लेते हैं, तो उन्हें और गांव को बीमारी होने का डर है. अगर उन्हें मास्क पहना दिया जाएगा, तो उन्हें खेतों पर जाते और आते समय कोई परेशानी नहीं होगी. इस तरह कोरोना वायरस से पशुओं समेत गांव के लोगों की भी रक्षा हो पाएगी.

खास तरीके से तैयार किया मास्क

आपको बता दें कि पशुओं के मुंह का साइज काफी बड़ा होता है. उनके लिए बाजार में भी मास्क नहीं मिल सकते हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने गांव में ही खास तरीके से मास्क तैयार किए हैं.

English Summary: farmers made special masks to protect their animals from

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News