MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Artificial Ponds: आर्टिफिशियल तालाब बनाने की विधि, जानें कितना और कैसे मिलेगा मुनाफा

आज के आधुनिक समय में किसानों के लिए मत्स्य पालन सबसे अच्छा मुनाफे का बिजनेस है. इसकी मदद से वह हर महीने हजारों-लाखों की कमाई कर सकते हैं.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
आर्टिफिशियल तालाब बनाने की विधि
आर्टिफिशियल तालाब बनाने की विधि

आज के समय में मत्स्य पालन (Fisheries) एक मुनाफे वाला बिजनेस साबित हो रहा है. इसलिए किसान भाई इसकी ओर ज्यादा रुख कर रहे हैं.  इस बिजनेस के लिए इन दिनों आर्टिफिशियल तालाब (Artificial Pond) निर्माण भी किया जा रहा है. ऐसे में किसान भाई कैसे ये तालाब तैयार करें इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

आर्टिफिशियल तालाब (Artificial Pond)

आर्टिफिशियल तालाब  के लिए आपको सबसे पहले एक बहुत बड़ा गड्ढा खोदना होगा. फिर आपको इस तालाब के चारों तरफ नेट को फैला देना है. इसके लिए आप प्लास्टिक नेट (Plastic Net) या फिर जुट के नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना करने के बाद आपको तालाब को पानी से भर देना है. इस तालाब में आपको कुछ पाइपों को भी छोड़ देना है, जो इसमें बबल बनाने व ऑक्सीजन देना का काम करते हैं. तालाब में मौजूद पाइप मछलियों के पालन (Fish Farming) में काफी मददगार साबित होते हैं. क्योंकि इनकी सहायता से मछली के स्वास्थ्य में वृद्धि होती है और साथ ही सही तरीके से इसमें पलती हैं.

एक बात का ध्यान रखें की तालाब का गड्ढा 5 से 6 फीट तक होना चाहिए. ताकि मछलियां इसमें सही तरह से अपनी कार्य को पूरा कर सकें.

मछली के लिए शीट कहा से लें

मछली पालन में शीट का इस्तेमाल सबसे अहम होता है. इसलिए जब भी आप इसे खरीदें तो इसे आप किसी भी नजदीकी मछली विभाग या फिर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से भी ले सकते हैं. जो आपको उचित रेट और अच्छी क्वालिटी का शीट उपलब्ध करवाएंगे.  इसके अलावा आप बाजार से भी अपने बजट के मुताबिक शीट को खरीद सकते हैं.

मछलियों के लिए खाने की व्यवस्था

वहीं अगर हम इस आर्टिफिशियल तालाब में मछलियों के खाने की बात करें, तो इसमें खाना भी आर्टिफिशियल तरीके से ही दिया जाता है. यह भोजन आपको किसी भी कृषि की दुकान या फिर कृषि विभाग से संपर्क कर सरलता से पा सकते हैं.

आर्टिफिशियल तालाब से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप Farmer The Journalist https://www.youtube.com/watch?v=0uZjDFHc7g4 के इस वीडियों को देख सकते हैं.

English Summary: Artificial Ponds: Method of making artificial pond, know how much and how to get profit Published on: 25 July 2023, 12:30 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News