1. पशुपालन

गाय-भैंस के दूध की मात्रा और कीमत बताएगा ये ऐप

अगर आप भी अपने पशुओं को घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बेचकर लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है....

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
पशुपालक गाय-भैंस को ऑनलाइन बेच
पशुपालक गाय-भैंस को ऑनलाइन बेचे

आज के समय में लोग डिजिटल की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में अब लोग अपने व्यापार को भी डिजिटलकरण के माध्यम से तेजी से फैल रहे हैं. ये ही नहीं, अब लोग कई चीजों की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर रहे हैं, चाहे वह किसी उत्पाद को लेकर हो या फिर गाय-भैंसों से जुड़ी हो.

आज हम इस लेख में ऑनलाइन तरीके से पशुपालक भाई अपनी गाय-भैंसों को कैसे बेचकर लाभ कमा रहे हैं, इस संदर्भ में विस्तार से जानेंगे.  बदलते इस दौर में अब पशुपालक गाय-भैंस को ऑनलाइन बेच रहे हैं. आपको बता दें कि एक वेबसाइट  है, जिसे किसानों की सुविधाओं के अनुसार तैयार किया गया है. जहां पहले किसान पशुओं से जुड़ी जानकारी और उन्हें खरीदने के लिए पशु मेले और पैंठ जैसे पारंपरिक मंच पर निर्भर रहते थे, लेकिन अब वह घर बैठे एक क्लिक में सभी जानकारी पा सकते हैं. इस वेबसाइट पर पशुओं की नस्ल, उनकी दुग्ध उत्पादन क्षमता अन्य कई जानकारी मौजूद है.

यह सब मिलेंगी सुविधाएं (All these facilities will be available)

  • इस वेबसाइट के जरिए किसानों को पशु खरीदने व बेचने में मदद मिलेगी.

  • इसके अलावा इससे आप पशुपालकों या फिर डॉक्टर्स से भी बात कर पाएंगे.

  • साथ ही आप इसकी मदद से अलग-अलग तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं.

  • इसके जरिए आप दुध का हिसाब और इसकी कीमत व इनके फायदे के बारे में जान सकते हैं.

  • इसकी मदद से आप सीधे खरीदार से संपर्क कर सकते हैं. ये ही नहीं इस वेबसाइट पर बकरियों को भी बेचा जा रहा है.

ऐसे खरीदें पशु (Buy Animals like this)

इस वेबसाइट के जरिए पशुओं को खरीदने के लिए पहले आपको Animall  साइट या फिर इसके ऐप में अपना एक अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको अपने शहर या गांव का पिन कोड उसमें दर्ज करना होगा. जिसके बाद आपके नजदीक की सभी पशुओं की जानकारी आपके फोन में उपलब्ध हो जाएंगी. इस जानकारी में पशु मालिकों का भी नंबर व उसकी जानकारी भी दी जाएगी. जिसकी मदद से आपको संपर्क करने में परेशानी ना हो.

ऐसे बैचे पशु (Aise Beche Pashu)

अगर आप इस वेबसाइट की मदद से अपने पशु को बेचना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पशु से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर करना होगा. इसके लिए आपके पास पशु की फोटो और कुछ जरूरी जानकारी जैसे कि कितना दूध देती है किस नस्ल की है आदि शेयर करनी होगी.

इसके बाद खुद वेबसाइट आपके पशु का एक पोस्ट तैयार करेगी, जिसे वह ऑनलाइन पशु खरीदारों तक पहुंचाएगी और पशु पसंद आने पर खरीदा खुद आपसे संपर्क करेगा. इस तरह से आप अपने पशु को आसानी से बेच सकते हैं.

English Summary: Animals For Sale Online in India Published on: 27 June 2022, 06:03 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News