1. Interviews

जैविक खेती को सरल बनाने की कोशिश कर रही है जायडेक्स- डॉ. अजय रांका

Interview by विवेक कुमार राय ,
Dr. Ajay Ranka, Chairman & MD, Zydex Group

Dr. Ajay Ranka, Chairman & MD, Zydex Group

कई दशकों से जायडेक्स कंपनी औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रही है. वहीं विगत कुछ वर्षों में इसके अद्भुत जैविक उत्पादों से जैविक खेती करने वाले भारतीय किसानों के जीवन में काफी बदलाव आया है.

इसी के मद्देनजर कृषि जागरण के वरिष्ठ पत्रकार विवेक राय ने जायडेक्स ग्रुप के चेयरमैन एंड एमडी डॉ. अजय रांका से बातचीत कर जाना कि जैविक खेती के सहारे फसलों की उपज और गुणवत्ता में वृद्धि करने हेतु कंपनी ने क्या पहल किए हैं? पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश-

आप अपने और अपनी कंपनी बारे में हमें बताइए?

मैंने पॉलिमर इंजीनियरिंग एंड साइंस में अमेरिका से 1984 में पीएचडी की. उसके बाद मैं अमेरिका में 3 साल काम करने के बाद हिंदुस्तान आ गया. यहां आकर मैंने जायडेक्स कंपनी की स्थापना की. वहीं मौजूदा वक़्त में जायडेक्स कंपनी 4 अलग-अलग डिवीजन में काम करती है. पहला डिविजन हमारा टेक्सटाइल केमिकल्स का है, जिसके अंतर्गत हम पर्यावरण के अनुकूल रसायन दुनियाभर के टेक्सटाइल मीलों को देते हैं.

दूसरे जो रास्ते हैं, इनको पानी से बचाने और मजबूत करने के लिए हम कंस्ट्रक्शन केमिकल्स बनाते हैं, जिससे डामर सड़कों के पत्थर पर चिपका रहता है और डामर की रोड जल्दी टूटती नहीं है. इस टेक्नॉलॉजी से अमेरिका से लेकर सिंगापुर तक और अब हिंदुस्तान के हाइवे से लगाकर सारे रास्ते तक बनने लगे हैं. इसके अलावा,  हम वॉटर प्रूफिंग और पेंट भी बनाते हैं, जिनका यदि घरों में इस्तेमाल होता है, तो 50 साल तक असर बरकरार रहता है. वहीं मौजूदा वक़्त में हमारा सबसे उभरता हुआ डिवीजन बायो फर्टिलाइजर है, जिसके तहत हम बायो फर्टिलाइजर और बायो प्रोटेक्शन के लिए किसानों के लिए नए-नए अनुसंधान करते हैं.

जैविक खेती के सहारे फसलों की उपज और गुणवत्ता में वृद्धि करने हेतु कंपनी ने क्या पहल किए हैं?

जैविक खेती में सबसे बड़ी समस्या जो आज तक थी कि Nutrient mobilization यानि जो पोषक तत्व हैं, इसको उठाने की ताकत पौधों में कम पड़ती थी, क्योंकि हमारे यहां की जमीन में कार्बन कंटैंट की काफी कमी आ गई है. जब हम खेती करने जाते हैं, तो हम पाते हैं कि हमारी मिट्टी दबी हुई है और कड़क हो गई है. ऐसे में पेड़ों का जड़ बड़ा और घना नहीं हो पाता है.

जायडेक्स कंपनी द्वारा की गई पहल से मिट्टी को नरम और हवादार बनाया जा सकता है, पौधों के जड़ों का क्षेत्र बड़ा हो जाएगा. एक माइकोराइजा करके बायोफर्टिलाइजर है. उसकी वजह से जैविक शक्ति व फूफूंद की संख्या बढ़ जाती है. वहीं, इससे पौधों की जड़ों में पोषण व जल अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. किसानों के उत्पादन की उत्कृष्टता को बढ़ाने की दिशा में यह काफी उपयोगी साबित होगा.

दूसरा फसल की उपज ज्यादा कैसी होगी, जब जमीन भूरभूरा होगा. हम देखते हैं कि 25 से 30% बीज मिट्टी भूरभूरा नहीं होने की वजह से अंकुरित नहीं हो पाते और खेतों में मर जाते हैं. जिन जगहों पर बीज नहीं उगते हैं, उस सीजन में उतनी जमीन खाली रह जाती है, तो हम जो बायो फर्टिलाइजर की नई टेक्नॉलॉजी लेकर आए है, उसके इस्तेमाल से बीज के अंकुरित होने का प्रतिशत 95% तक चला जाता है.

वहीं तकरीबन 20% जमीन अब ज्यादा खेती के काम में आती है और उत्पादन भी 20% बढ़ जाता है. इसके अलावा, पौधा बड़ा होता है, तो उसका जड़ बड़ा होता है और पौधे में फल भी ज्यादा लगते हैं. जैविक खेती में पहली बार ऐसा करके, बिना रासायनिक खाद के उपयोग किए हम उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. यह एक जायडेक्स का सबसे बड़ा योगदान है.

विगत 25 वर्षों में जैविक खेती की स्थिति क्या रही है और आगामी 25 वर्षों में क्या संभावनाएं हैं?

अगर विगत 25 वर्षों में जैविक खेती की स्थिति की बात करें, तो सिर्फ 1% भूमि पर ही जैविक खेती हो पाई है. पहली समस्या यह है कि जैविक खेती के अंतर्गत बहुत सारे नियम और शर्तें किसानों पर रख दी गई हैं. जिसको हमारे किसान पूरा कर नहीं पाते हैं. दूसरी तरफ, जैविक खेती की नियम और शर्तें जो रखी गई है, वह जैविक खेती की ओर नहीं ले जाकर प्राकृतिक खेती की ओर लेकर चले गए हैं. प्राकृतिक खेती में उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है, जिसको किसान बर्दाश्त नहीं कर पाता है, तो यहां हम यह कहेंगे की जो जैविक खेती को बढ़ावा मिलना चाहिए था, उसको मिल नहीं पाया.

अब इसको सरल बनाने की कोशिश जायडेक्स कंपनी कर रही है. वहीं, आगामी 25 वर्षों में एक नया विज्ञान आ रहा है. उसकी मदद से किसान पूरी तरह से स्थायी खेती कर पाएंगे और यह बदलाव बहुत तेजी से आएगा और जैविक खेती करके किसान ज्यादा उत्पादन और ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे.

कृषि जागरण के 25 वर्ष पूरे होने पर आप क्या कहना चाहेंगे?

देखिए, कृषि जागरण एक उत्कृष्ट संस्थान है, जो किसानों का ज्ञानवर्धन करती है. किसानों तक कृषि से संबंधित जितनी भी नवाचार हो रहे हैं, उनसे संबंधित सारी जानकारी पहुंचाती है और भारतीय कृषि में कृषि जागरण का बहुत अच्छा योगदान है. इसके लिए मैं कृषि जागरण को बहुत– बहुत धन्यवाद देता हूं.

English Summary: Zydex is trying to make organic farming simple - Dr. Ajay Ranka

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters