MFOI 2024 Road Show
  1. Interviews

सिर्फ 13 महीने में बछिया को ऐसे बनाएं एक दुधारू पशु, डेयरी बिजनेस में होगा मोटा मुनाफा

Interview by Anjali Tyagi ,
सर्वल एनीमल इंडिया लिमिटेड के सेल्स मैनेजर के साथ कृषि जागरण की संवाददाता
सर्वल एनीमल इंडिया लिमिटेड के सेल्स मैनेजर के साथ कृषि जागरण की संवाददाता

दूध हमारे जीवन में पोषण देने वाले प्रमुख आहारों में से एक आहार है. इसका सेवन हम रोजमर्रा के जीवन में कई प्रकार से करते हैं. जैसे कभी चाय के रुप में तो कभी सीधे दूध के रुप में, लेकिन हम दूध का सेवन करते जरुर हैं. इसी प्रकार जब बच्चा पैदा होता है तब उसके लिए दूध ही एक मात्र ऐसा आहार है जिसके जरिए वह जिंदा रहता है, इसलिए आज का यह लेख कृषि जागरण की एक ग्राउंड रिपोर्ट पर आधारित है.

जिसमें हमने मिल्क रिप्लेसर बनाने वाली कंपनी Serval Animal India Limited के सेल्स एंड टेक्नीकल मैनेजर गगन खड़के से कुछ सवाल जवाब किए गए हैं, आइए जानते हैं..

मिल्क रिप्लेसर का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल यह आ रहा होगा कि आखिर ये मिल्क रिप्लेसर होता क्या है. तो आपको इस लेख के माध्यम से बताते चलें कि मिल्क रिप्लेसर पशुओं के बच्चों के लिए एक आहार होता है जिसे कृत्रिम रुप से बनाया जाता है और इसमें वे सभी पोषण पाए जाते हैं, जो कि किसी भी पशु के दूध में पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: जड़ी बूटी युक्त घी बनाने का काम कर रहा है Samsara Farm, जानिए क्या है इसकी खासियत

मिल्क रिप्लेसर बनाने वाली कंपनी सर्वल एनीमल इंडिया लिमिटेड की एक झलक

सर्वल एनीमल इंडिया लिमिटेड मिल्क रिप्लेसर बनाने वाली एक फ्रांस की कंपनी है, जो कि 1959 से इस क्षेत्र में काम कर रही है. भारत में इसने अपनी शुरुआत मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत 2019 में की थी.

कंपनी का कहना है कि हम दूध निकालने के लिए पशुओं के बच्चों के पोषण में काफी कटौती करते हैं, जिससे बच्चे के सेहत पर बुरा असर होता है, लेकिन मिल्क रिप्लेसर पोषण देने का एक ऐसा जरिया जिससे बछड़े/ बछिया की सेहत एकदम दुरुस्त रहती है.

मिल्क रिप्लेसर के फायदे

मिल्क रिप्लेसर के कई सारे फायदे हैं, जिसमें सबसे पहला फायदा यह है सामान्य समय से पहले बछड़े/ बछिया का वयस्क होना. आमतौर पर बछड़े/ बछिया 18 महीने में वयस्क होते हैं, लेकिन मिल्क रिप्लेसर का इस्तेमाल करने अच्छा पोषण मिलता है, जिससे 13 से 14 महीने में वयस्य हो जाते हैं.

English Summary: Milk replacer is a enery booster for the animal kids

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News