20 लाख अयोग्य लोगों को मिला PM Kisan Yojana का पैसा, लौटाने का ये है आसान तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) को 1 दिसम्बर 2018 से लागू किया गया था. यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. इसके तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद 3 किस्तों में दी जाती है.

मगर हाल ही कृषि मंत्रालय ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दी गई जानकारी में बताया है कि करीब 20 लाख से ज्यादा अयोग्य लोगों को इस योजना की राशि का भुगतान किया गया है.

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत करीब 20.48 लाख अयोग्य लाभार्थियों को 1,364 करोड़ रुपए का भुगतान हुआ है. मतलब यह है कि जो लोग इस योजना के दायरे में नहीं आते है, उन्हें भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का पैसा मिल गया है. अगर आपका नाम भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो इस योजना का पैसा लौटाने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि सरकार जल्द ही आपसे योजना की राशि वापस लेने वाली है. आइए जानते हैं कि इस योजना की राशि लौटाने का क्या तरीका है?

ऑफलाइन पैसा वापस करना

  • अगर आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का पैसा वापस करना है, जिस बैंक अकाउंट में योजना के पैसे आते हैं, उस बैंक को इस बात की जानकारी देनी होगी.

  • इसके बाद बैंक आपके अकाउंट से पैसे काट लेगा.

  • अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं, तो आपको पीएम किसान योजना की राशि जमा करानी होगी.

ऑनलाइन पैसा वापस करना

  • आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी पैसा वापस कर सकते हैं.

  • इसके लिए https://bharatkosh.gov.in/ लिंक पर जाना होगा.

  • इस लिंक पर क्विक पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आएगा.

  • अगले स्टेप में मिनिस्ट्री/ डिपार्टमेंट के सामने एग्रीक्लचर का चयन करना होगा

  • अब पेमेंट संबंधी स्टेप फॉलो कर पैसे रिफंड कर सकते हैं.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों को सीधे बैंक अकाउंट में सालाना 6 हजार रुपए ट्रांसफर करती है. इसके तहत सीमांत या छोटे किसानों या जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि है, उन्हें साल में 3 बराबर-बराबर किस्तों में कुल 6 हजार रुपए की राशि भेजी जाती है.

English Summary: The way to return the amount of PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News