1. सरकारी योजनाएं

जनवरी से अप्रैल तक बच्चों को सरकार देगी हाई स्पीड़ फ्री इंटरनेट, पढ़िए पूरी खबर

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
free data for education

कोरोना काल में लगभग हर राज्य में शैक्षिक संस्थान बंद हैं, ऐसे में ऑनलाइन माध्यमों से बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. इन कुछ महीनों में स्कूलों ने भी ई-शिक्षा का महत्व जाना है, शायद यही कारण है कि उन्होंने हर शैक्षिक काम को इंटेरनेट से करने का फैसला किया है.

केरल में बच्चों को मिलेगा फ्री इंटरनेट

हालांकि, ऑनलाइन क्लास करना सुविधाजनक तो है, लेकिन सभी की बजट में नहीं है. दरअसल आज भी लाखों गरीब बच्चों के मां-बाप इंटरनेट का खर्चा नहीं उठा सकते, जिस कारण पढ़ाई में रूकावट आ रही है. लेकिन अब इस समस्या की तरफ केरल सरकार ने ध्यान दिया है.

इन कोर्स की पढ़ाई कर रहे बच्चों को मिलेगा इंटरनेट

गौरतलब है कि केरल ने सरकारी और सहायता प्राप्त संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों को इंटरेनट देने का फैसला किया है. राज्य सरकार के इस फैसले के अंतर्गत आर्ट्स और साइंस कॉलेज, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेज और स्कॉलरशिप फंडेड प्राइवेट कॉलेजों आदि में पढ़ने वाले बच्चों को इंटरनेट दिया जाएगा.

अप्रैल तक मिलेगा इंटरनेट

प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार बच्चों को जनवरी 2021 से लेकर अप्रैल 2021 तक रोजोना दो जीबी डाटा मुफ्त देगी. इस बारे में तमिलनाडु मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि 9 लाख से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिलेगा.

राज्य में शिक्षा नहीं होगी प्रभावित

इस बारे में बताते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा, "आज भी लाखों बच्चों के मां-बाप इतने गरीब हैं कि ऑनलाइन कक्षाओं का खर्च नहीं उठा सकते. कोरोना के कारण एक तरफ जहां लोगों बेरोजगार हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी दैनिक जरूरते भी पूरी नहीं हो पा रही. ऐसे में इंटरनेट के लिए पैसे देना आसान नहीं है. लेकिन शिक्षा पर हर बच्चे का अधिकार है, पैसों की कमी के कारण किसी बच्चे की पढ़ाई खराब नहीं होनी चाहिए, इसलिए राज्य सरकार ने जरूरतमंद बच्चों को फ्री हाई स्पीड इंटरनेट देने का फैसला किया है.“

English Summary: Kerala will Provide Free Internet To Poor children for online study know more about this news

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News