MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Agriculture Super App: किसानों के लिए आया सुपर ऐप, खासियत जानकर रह जायेंगे हैरान

भारत को पूर्ण रुप से सरकार डिजिटलीकरण करने के लिए प्रयास कर रही है. इसके तहत देश के किसानों को भी इससे जोड़ने की मुहिम शुरु हैं. इसी कड़ी में सरकार किसानों के लिए सुपर ऐप लेकर आई हैं. तो चलिए जानते है इस सुपर ऐप की खासियत क्या हैं...

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
किसानों के लिए आया सुपर ऐप
किसानों के लिए आया सुपर ऐप

भारत में लगातार डिजिटलीकरण बढ़ रहा है. ऐसे में सरकार किसानों को भी डिजिटल तरीके से जोड़ने का हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि उन तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंच सके. इसी कड़ी में सरकार किसानों के लिए एक सुपर ऐप लेकर आई हैं. क्या है इस सुपर ऐप की खासियत, आइये इस लेख में पढ़ते हैं...

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने दी जानकारी(The information given by the Ministry of Agriculture and Farmers Welfare)

किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने के लिए सरकार एक सुपर ऐप लॉन्च करने जा रही है. इसकी जानकारी कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय(Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) के एक अधिकारी ने दी है. इसके मुताबिक, केंद्र सरकार कृषि मंत्रालय किसान सुविधा, एमकिसान, पूसा कृषि, क्रॉप इन्श्योरेंस एंड्राइड एप, फार्म ओ पीडिया,इफ्को किसान और आईसीएआर कृषि ज्ञान,एग्रीमार्केट जैसे तमाम ऐप्स को एक साथ जोड़ने के बारे में सोच रही है. बता दें कि इसको लेकर हाल ही में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने संबंधित अधिकारियों से बातचीत की है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आने वाले कुछ सप्ताह में इस सुपर ऐप को लॉन्च किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:नए सिंचाई कृषि पंप कनेक्शन अथवा बिजली कनेक्शन के लिए किसान यहां करें आवेदन

सुपर ऐप की खासियत(Features of Super App)

  • यह ऐप एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जहां किसानों को हर चीज के बारें में पत्ता चल सकेगा.
  • इस एक ऐप में ही कई डिजिटल संस्थाएं और मौजूदा मोबाइल ऐप्स को भी शामिल किया जाना है.
  • किसानों के लिए जरूरी हर छोटी-बड़ी जानकारी जैसे विकास, मौसम, बाजार अपडेट, उपलब्ध सेवाएं, सरकारी योजनाएं, जलवायु जैसी हर उस चीज की जानकारी इस ऐप्प से किसानों को मिलेंगी, जिसका सीधा असर किसानों पर पड़ता है.
  • इस सुपर ऐप के जरिए किसानों को फसल उत्पादन और नई तकनीकों के बारें में भी जानकारी मिल सकेगी.
  • यही नहीं इस ऐप के माध्यम से वैज्ञानिक सीधे किसानों से संपर्क कर सकेंगे.

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, इस सुपर ऐप में ही सारी ऐप्स के आ जाने से किसानों को सेवाएं चुनने में सहायता मिलेंगी. इस सुपर ऐप का सबसे बड़ा मकसद यही है कि किसानों को अपने से जुड़ें सभी ऐप को खोजने में सहायता मिल सके.

English Summary: Super app for farmers, you will be surprised to know the specialty Published on: 30 March 2022, 05:56 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News