Government Scheme

काम की बात: SSY में बेटी की भविष्य के लिए निवेश कर 21वें साल पाएं करोड़ों रुपए, पढ़ें पूरी खबर

आज के समय में आमिर से लेकर गरीब व्यक्ति तक हर कोई अपने बच्चों के भविष्य के लिए किसी न किसी पॉलिसी में पैसा निवेश कर रहा है ताकि उनके बच्चों को भविष्य में कमी न हो. ज्यादातर लोग तो अपनी बेटियों की शादी के लिए पैसे जमा करते है ताकि वे अपनी बेटियों की शादी धूम-धाम से कर सके. ऐसे में उनके लिए सुकन्या समृद्धि योजना काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें वर्तमान में किया गया छोटा निवेश भी आपकी बेटी के व्यस्क होने तक आपको करोड़पति बना सकता है. इसलिए ही ये योजना बेटियों के लिए काफी लोकप्रिय लॉन्ग टर्म निवेश (Long Term Investment) साबित हो सकती है.

यह योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्मॉल डिपॉजिट स्कीम (Small Deposit Scheme) है, जो केवल बेटियों के लिए शुरू की गई है. सुकन्या समृद्धि योजना को सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कैंपेन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था.इस योजना के पैसे को आप शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं. इस योजना के तहत जब बेटी 21 साल की हो जाएगी, तब आपको इसका रिटर्न मिलेगा. मौजूदा सुकन्या समृद्धि योजना के  नियमों के मुताबिक, अगर आपने बेटी की कम उम्र में ही योजना में निवेश करना शुरू कर दिया है, तो वह 15 साल तक इस योजना में पैसे निवेश कर सकते हैं.

यह है इसकी ब्याज दर

इस योजना के तहत इस समय 7.6 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है. जो सरकार द्वारा हर 3 माह के लिए निर्धारित किया जाता है. यदि किसी ने एसएसवाई अकाउंट अप्रैल से जून 2020 के बीच खुलवाया है, तो उन्हें पूरी निवेश अवधि के दौरान 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता रहेगा।

सुकन्या समृद्धि में निवेश कर ऐसे बन सकते है करोड़पति

अगर आप बेटी की कम आयु में ही इस योजना में निवेश करना शुरू कर देते है, तो आपकी बेटी 21 साल की होने तक करोड़पति बन सकती है. दरअसल अगर आप अपनी बेटी की 1 साल की आयु होने पर इस योजना के तहत खाते में 12,500 रुपए प्रति माह डलवाते है तो सालाना 1.5 लाख रुपए हुए. तो जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो कुल मैच्योरिटी राशि (Maturity Income) 63.7 लाख रुपए हो जाएगी. वहीं, अगर माँ -बाप दोनों मिलकर बेटी के लिए इस स्कीम में निवेश करें, तो 21 साल की आयु होने पर कुल मैच्योरिटी राशि (Total Maturity Money) 1.27 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी.

डिपॉजिट करने की सीमा

इस योजना में न्यूनतम डिपॉजिट राशि 250 रुपए निर्धारित की गई है, जबकि अधिकतम डिपॉजिट राशि 1.5 लाख रुपए रखी गई है. इसके साथ ही इसमें सालाना 1.5 लाख तक के निवेश पर आयकर छूट दी गई है.



English Summary: Sukanya Samriddhi Yojana: Get crores of rupees for 21st year by investing in daughter's future in Sukanya Samriddhi Yojana, read full news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in