1. सरकारी योजनाएं

Subsidy on Goat Farming: बकरी पालन पर मिल रहा 90% सब्सिडी, चयन प्रक्रिया हुई शुरू

Goat Farming

राज्य के किसानों की सहायता करने के अलावा, उनकी आय में बढ़ोतरी करने हेतु झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार कई योजनाएं चला रही है. इसी क्रम में हेमंत सरकार ने राज्य में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana) की शुरुवात की है. बता दें कि इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार ने करीब 660 करोड़ के बजट से ग्रामीण विकास, कल्याण और कृषि विभाग की  मदद से की है. वहीं इस योजना का उद्देश्य झारखंड राज्य के किसानों की मदद करना है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, झारखंड राज्य के जामताड़ा जिले के मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana) के तहत 205 महिला लाभार्थी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेंगी. वहीं इस योजना का लाभ जल्द से जल्द मिल सके इसके लिए जिला पशुपालन पदाधिकारी ने विभागीय पहल भी शुरू कर दिया है.

बकरी पालन पर 90% सब्सिडी (90% Subsidy on Goat Farming)

दरअसल मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana) के अंतर्गत जामताड़ा जिले के जिले के 45 महिला लाभार्थी किसानों को राज्य सरकार की ओर से उन्नत नस्ल की 5 बकरी व 1 बकरा पर 90% सब्सिडी दिया जाएगा. वहीं 10% राशि लाभार्थी महिला किसानों को स्वयं जमा करनी पड़ेगी. 5 बकरी व 1 बकरा का निर्धारित दाम 24368 रुपए है. जिसमें से 90% सब्सिडी राशि 21960 रुपए है.

बकरी पालन पर मिलेगा 50% सब्सिडी (Goat Farming will get 50% Subsidy)

इसके अलावा, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (Mukhyamantri Pashudhan Yojana) के तहत एक दूसरी योजना भी चलाई जा रही है. इस योजना के अंतर्गत जिले में 160 महिलाओं को बकरा-बकरी देने की योजना है. इस योजना के तहत राज्य सरकार 50% सब्सिडी राशि देगी. शेष 50% राशि लाभार्थियों को स्वयं जमा करनी पड़ेगी.

बकरी पालकों की चयन प्रक्रिया हुई शुरू (Goat Farmers Selection Process Started)

गौरतलब है कि बकरी पालकों के 90% सब्सिडी योजना में लक्ष्य के विरुद्ध 45 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है. वहीं 50% सब्सिडी वाली मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया जिला पशुपालन कार्यालय में शुरू है.जिला पशुपालन पदाधिकारी जामताड़ा के डॉ. मनोज कुमार सिंह के मुताबिक, बकरी पालन (Goat Farming)  कर महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेंगी. इसी उद्देश्य के साथ झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (Mukhyamantri Pashudhan Yojana) शुरू की है. वहीं इस योजना के तहत दो प्रकार की योजना है, जिसमें पहली योजना में 90% राशि सब्सिडी जबकि दूसरी योजना में 50% राशि का सब्सिडी लाभार्थियों को मिलेगा.

English Summary: subsidy on goat farming: 90% subsidy on goat farming, selection process started

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News