1. सरकारी योजनाएं

महिलाएं बनना चाहती हैं आत्मनिर्भर और स्वावलंबी, तो जल्द उठाएं LIC की आधारशिला योजना का लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Aadharshila Policy

Aadharshila Policy

आज के दौर में हर महिला आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाना चाहती हैं. इसके लिए वह तमाम प्रयास भी कर रही हैं और इसके लिए भारत सरकार से लेकर बड़ी निवेशक कंपनियां उनकी मदद कर रही हैं.

इसमें एलआईसी का नाम भी शामिल है, जो कि देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है. यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है. खास बात यह है कि एलआईसी द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए आधा​रशिला (Adharshila Policy) नाम से एक योजना शुरू की गई है.

क्या है आधारशिला पॉलिसी? (What is Adharshila Policy?)

आधारशिला पॉलिसी (Adharshila Policy) के तहत सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर कवरेज भी मिलेगा. इसमें मैच्योरिटी पर बीमाधारक के नाम पर एक निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है. अगर पहले ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को वित्तीय सहायता भी मिलती है. इसके तहत न्यूनतम बीमित राशि 75 हजार है और अधिकतम 3 लाख रुपए है. इस पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष है.

आधारशिला पॉलिसी का लक्ष्य (Goal ofAdharshila Policy)

यह एलआईसी (LIC) की एक ऐसी पॉलिसी है, जो कि खासतौर पर महिलाओं के लिए लागू की गई है. ये पॉलिसी उन महिलाओं को लिए तैयार की गई है, जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है.

आधारशिला पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आयु-सीमा (Age Limit to avail Aadharshila Policy)

इस पॉलिसी के तहत 8 से 55 साल तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं. खास बात यह है कि इसमें छोटी राशि से निवेश की शुरुआत कर बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं. लिहाजा, आप रोजाना मात्र 29 रुपए बचाकर करीब 3.97 लाख रुपए तक पा सकती हैं.

आधारशिला पॉलिसी में बोनस की सुविधा मिलेगी (Bonus facility will be available in Aadharshila policy)

खास बात यह है कि यह एक गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है, जिसमें आपको बोनस की सुविधा भी दी जाएगी. इसके तहत एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत का लाभ उठा सकते हैं.

कितना मिलेगा प्रीमियम (How much premium will you get)

अगर आपकी उम्र 31 वर्ष है, तो इसमें आपको 20 साल तक रोजाना 29 रुपए जमा करने होंगे. आपका पहले साल का प्रीमियम 4.5 प्रतिशत टैक्स के साथ 10,959 रुपए बनेगा. इसके साथ ही अगला प्रीमियम 2.25 प्रतिशत के साथ 10,723 रुपए होगा. इस तरह कुल 214696 रुपए जमा करने होंगे. जानकारी के लिए बता दें कि आप इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर जमा कर सकते हैं. आपको 20 साल बाद मैच्योरिटी पर 3.97 लाख रुपए मिल जाएंगे.

कितने दिनों में कैंसल करा सकते हैं पॉलिसी (In how many days can cancel the policy)

अगर आप पॉलिसी लेने के बाद कैंसल कराना चाहती हैं, तो आपके लिए एलआईसी सुविधा दे रही है. बता दें कि आप पॉलिसी लेने के बाद करीब 15 दिन के अंदर कैंसल करा सकती हैं.

किससे करें पॉलिसी के लिए संपर्क (Whom to contact for policy)

आधारशिला पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आप एलआईसी ब्रांच या एजेंट से संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: get more than 3.5 lakh rupees by investing in adharshila policy

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News