MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

1 रुपए यूनिट की दर से आएगा बिजली बिल, मिल रही सब्सिडी

गरीब वर्ग के लोगों को बिजली भुगतान के बोझ से परेशान नहीं होना पड़ेगा. जी हां, मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से बिजली भुगतान के लिए अब 1 रुपए यूनिट की दर से बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी की सुविधा दी रही है.

स्वाति राव
स्वाति राव
One Rupee Unit Bill
One Rupee Unit Bill

अधिकतर हम सभी बिजली भुगतान को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. बिजली के लम्बे चौड़े बिल भुगतान के डर से हम अक्सर बिजली का ज्यादा इस्तेमाल करने से डरते हैं. बिजली का उतना ही उपयोग करते हैं, जितनी हमें जरुरत रहती है.

मगर अब आपको बिजली के लम्बे चौड़े बिल से डरने की जरुरत नहीं है. जी हाँ, अब सरकार ने बिजली भुगतान को कम करने के लिए बिजली सब्सिडी की सुविधा संचलित कर दी है.

दरअसल, मध्य प्रदेश राज्य के मंत्रिमंडल ने राज्य के सभी गरीब वर्ग के लोगों की बिजली भुगतान समस्या से निपटारा दिलाने के लिए इंदिरा ग्रह ज्योति  योजना के तहत सब्सिडी वाली बिजली प्रदान करने की योजना चालू की है, जिसमें राज्य के बिजली उपभोगताओं को मात्र 100 रूपए का ही बिजली भुगतान देना पड़ता है. इस योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब वर्ग के लोगों को मिल रहा है, जिनकी आय महीने की 10, 000  भी कम है.  

अब उपभोक्ताओं को मात्र 1 रूपए यूनिट की दर  से बिजली बिल भुगतान करने की सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है. यानि अब उपभोक्ताओं को बिजली भुगतान के लिए बस 1 रूपए यूनिट का खर्चा उठाना पड़ेगा.

वहीँ मिली जानकरी के अनुसार, राज्य के प्रपक्षेविविक प्रबंध निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले माह से राज्य के करीब ३४ लाख लाभार्थी इस सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं. इंदिरा गाँधी ग्रह योजना के तहत हर एक उपभोक्ता को 300 से 512 रुपए की सब्सिडी दी गई है.

इसे पढ़ें - 31 मार्च तक 50% बिजली बिल माफ़ करवाने का खुल्ला ऑफर, ऐसे उठाएं इसका लाभ

कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 134.38 करोड़ रुपए की राहत दी गई है. तोमर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पूरे मध्यप्रदेश के 15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग साढ़े चार लाख यूनिट की दर से लेकर 100 यूनिट तक का लाभ करीब  13 करोड़ रुपए सब्सिडी लाभ उपभोक्ताओं को दिया गया है.

उपभोक्ताओं से की अपील (Appeal To Consumers)

वहीँ प्रपक्षेविविक प्रबंध निदेशक तोमर ने सभी बिजली बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं से बिजली बिल समय पर भरने की अपील की है. उन्होंने अगर बिजली बिल समय पर नहीं भरा गया, तो बिजली कनेक्शन कटने की संभावना रहती है, इसलिए इस तरह की गतिविधियों से बचकर रहें.  

English Summary: Subsidy available at the rate of Re 1 unit for electricity bill payment Published on: 31 March 2022, 05:52 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News