MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Mahila/Kishori Samman Yojana 2022 : आंगनवाड़ी केंद्र महिलाओं को प्रतिमाह मुफ्त देंगे सैनिटरी नेपकिन, 30.80 करोड़ रुपए का बजट जारी

इसी कड़ी में सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा लाभ लड़कियों और महिलाओं को दिया जा रहा है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
प्रतिमाह मिलेगा 6 सेनेटरी नेपकिन
प्रतिमाह मिलेगा 6 सेनेटरी नेपकिन

हमारे समाज में आज भी लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर कई लापरवाही करते हैं. हालाँकि महामारी के बाद कुछ प्रतिशत लोगों में स्वास्थ्य को लेकर सकारात्मक बदलाव देखा गया है है. ऐसे में सरकार भी पहले से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पहले से अधिक सक्रीय नजर आ रही है.

इसी कड़ी में सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा लाभ लड़कियों और महिलाओं को दिया जा रहा है. अक्सर ग्रामीण इलाकों में जागरूकता की कमी को लेकर लोग लापरवाही करते हैं और गंभीर समस्या को अनदेखा कर देते हैं. ग्रामीण महिलाओं/लड़कियों की अगर बात की जाए, तो मासिक चक्र को लेकर उतनी जागरूक नहीं हैं, जिस वजह से उनमें स्वास्थ्य समस्या अधिक देखी जाती है. ऐसे में सरकार ने ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को मद्देनजर रखते हुए महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022 के तहत कई चीजों को जोड़ा है. आज हम इस लेख में जानेंगे कि क्या है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022 और कैसे यह महिलाओं और लड़कियों के लिए लाभदायक है.

क्या है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना? Know more about mahila and Kishori Samman Yojana

आज के समय में भी महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं. ऐसे में देश की महिलाएं को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करना बहुत जरूरी है. इसी बात को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का आरंभ किया है.

योजना के तहत महिलाओं एवं लड़कियों को मुफ्त में सैनिटरी नेपकिन (पैड) दिया जाएगा. अक्सर महिलाएं मासिक चक्र (Menstruation/Periods) के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती हैं. जिस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस योजना के तहत अब महिलाओं/लड़कियों को मुफ्त में  सैनिटरी नेपकिन (पैड) दिया जाएगा.

वहीँ इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की 10 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को मुफ्त में प्रतिमाह 6 सेनेटरी नेपकिन सरकार की ओर से दिया जाएगा. यह नेपकिन गरीबी रेखा से नीचे जो महिलाऐं आती हैं, उन्हें दिया जाएगा. सेनेटरी नेपकिन आंगनवाड़ी केंद्र तथा स्कूलों के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों तक पहुँचाया जाएगा. इस  योजना के लिए सरकार ने 30.80 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है. 

कैसे उठाएं महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का लाभ

  • योजना का लाभ उठाने हेतु आवेदन करने वाली महिलाएं हरियाणा की स्थाई निवासी होनी चाहिए.

  • हरियाणा सरकार ने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का लाभ लेने की उम्र 10 से लेकर 45 वर्ष कर दी है.

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन महिलाओं को नैपकिन (पैड) दी जाएगी जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन चला रही हैं.

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की विशेषताएं

इस योजना का मुख्य मकसद ग्रामीण और गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य में सुधार करना है, ताकि मासिक चक्र के समय में कोई समस्या ना आ सके. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना का प्रस्ताव वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रखा था. इस योजना के अंतर्गत 10 से 45 वर्ष की उम्र की महिलाऐं एवं किशोरी को रखा गया है. यह सभी महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए.

तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022 में शामिल प्रत्येक महिला को हर महीने नैपकिन (पैड) दी जाएगी. हरियाणा सरकार ने इस योजना को सफल बनाने के लिए 30.80 करोड़ का बजट पास किया है. हरियाणा सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का अनोखा प्रयास किया है.

English Summary: Mahila/ Kishori Samman Yojana 2022, Anganwadi centers will give free sanitary napkins to women every month Published on: 31 March 2022, 03:43 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News