MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Solar City: राम नगरी अयोध्या बनेगी देश की पहली सोलर सिटी, जानें क्या होगा ख़ास

राम नगरी को सोलर सिटी बनाने की सरकार की मुहिम तेज़ी से आगे बढ़ रही है. अब सरकार 41 गांवों में इस सोलर प्लांट के माध्यम से विद्युत का उत्पादन कर इस नगर को रोशन करने की तयारी कर रही है.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी

अयोध्या को लेकर आज भारत ही नहीं बल्कि देश से बाहर रह रहे भारतवासियों में भी इस नगरी को सजाने और संवारने के लिए एक अलग ही उत्साह देखा जा सकता है. देश में जब से अयोध्या में राम मंदिर बनने की पहल शुरू हुई है तब से राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही अलग-अलग तरह की योजनाओं के माध्यम से भगवान राम की नगरी को सभी तरह की सुविधाओं से सजाने के प्रयास में लगी हुई हैं. अब श्रीराम की इस नगरी के लिए सरकार एक अलग योजना की शुरुआत करने जा रही है. सरकार अब अयोध्या को प्रदूषण से दूर रखने के लिए और बिजली की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए इसे सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है.

41 गावों के माध्यम से होगा उत्पादन

सरकार ने इस योजना के लिए अयोध्या के 41 गावों का चयन कर लिया है. इन्हीं गावों में सोलर पैनल से लेकर विद्युत उत्पादन के अन्य बहुत से सोलर रूम को स्थापित कर विद्युत निर्माण को अयोध्या नगरी के उपयोग में लाया जायेगा. इसी योजना में सरकार ने सरयू नदी से सटे हुए 2 गांवों को चिन्हित किया है जिनमें एक बड़े विद्युत प्लांट के माध्यम से 28 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. इससे पूरे जिले में होने वाली बिजली की खपत में से 10 प्रतिशत तक की बचत होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- सुबह उठने के बाद करें यह काम, स्वस्थ रहेगा हमारा शरीर और मन

सब्सिडी योजना की भी है तैयारी

सरकार इस योजना के तहत अभी 500 स्ट्रीट लाइटों के साथ ही कई चार्जिंग स्टेशन एवं अन्य तरह की विद्युत चालित योजनाओं को चलाएगी. सरकार ने ख़ास अयोध्या में रहने वाले लोगों के लिए सब्सिडी की योजना को भी चलाई हुई है जिसके तहत सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को अलग से राहत दी जाएगी.

सोलर क्रूज का आनन्द लेंगे पर्यटक

सरकार राम नगरी में सोलर क्रूज और सोलर बोट चलाने की योजना बना रही है. इसके लिए NTPC ग्रीन एनर्जी ने वहां पर काम की शुरुआत भी कर दी है. अयोध्या में चलने वाले क्रूज पूरी तरह से सोलर ऊर्जा से ही संचालित किए जायेंगे. 

सरकार श्रद्धालुओं की इस राम नगरी को पूरी तरह से हाईटेक सिटी के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है. साथ ही इस दिशा में लगातार काम भी जारी है.

English Summary: Solar City Ram city Ayodhya will become country's first solar city Published on: 08 August 2023, 03:13 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News