MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

इस पेंशन स्कीम से अब आपकी पत्नी बनेगी आत्मनिर्भर, मासिक होगी 45000 रुपए तक की कमाई

आजकल की चकाचौंध भरी जिंदगी में हर कोई बेहतर जिंदगी बिताना चाहता है. ऐसे में पति पत्नी दोनों का आत्मनिर्भर होना बहुत जरुरी है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
पत्नी को बनाएं आत्मनिर्भर
पत्नी को बनाएं आत्मनिर्भर

महंगाई के इस दौर में अकेले घर संभालना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता जा रहा है. बढ़ती महंगाई ने आम आदमी का जीना हराम कर रखा है. ख़ास कर बात अगर मध्यम वर्गीय परिवार की करें, तो उनके लिए इस बढ़ती महंगाई का सामना करना बहुत मुश्किल हो गया है.

ऐसे में अगर आप अपने साथ-साथ अपनी पत्नी को भी आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आजकल की चकाचौंध भरी जिंदगी में हर कोई बेहतर जिंदगी बिताना चाहता है. ऐसे में पति पत्नी दोनों का आत्मनिर्भर होना बहुत जरुरी है. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे कि आपकी पत्नी की रेगुलर इनकम फिक्स हो जाएगी और वह खुद अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी.

नेशनल पेंशन स्कीम पॉलिसी (Know more about National Pension Scheme Policy)

पत्नी की रेगुलर इनकम चाहते हैं, तो नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए सबसे अच्छी पॉलिसी में से एक है आप यहाँ बेहिचक निवेश कर सकते हैं. अगर आप नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करते हैं,   तो आपको सालाना 10 फीसदी का रिटर्न आपकी पत्नी को मिलेगा, जिससे 7 साल की उम्र में आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे. इतना ही नहीं अगर आप इस पेंशन स्कीम में निवेश करते हैं, तो इसके अलावा उनको हर महीने 45000  रुपए की पेंशन इंटरेस्ट आपको मिलेगी.

इस तरह करें पेंशन स्कीम की शुरुआत

अब सवाल यह है की इस नेशनल पेंशन स्कीम की शुरुआत कैसे करें, इसमें निवेश कैसे करें इस सबकी जानकारी आज आपको इस लेख में हम आपको बताएँगे आपको कैसे इसमें निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में आप अपनी सुविधा और मर्जी के हिसाब से हर महीने या सालाना पैसा जमा करा सकते हैं. जिसके तहत आपको सिर्फ 1000 रुपए की राशि से अपनी पत्नी के नाम पर एनपीएस का अकाउंट खुलवाना होगा. यह सुविधा उन को करीब 60 साल तक मिलेगी. अगर नए नियमों की बात की जाए, तो नए नियमों के तहत आप चाहे, तो आप पत्नी की उम्र 65 साल होने तक भी एनपीएस अकाउंट चला सकते हैं.

45 हजार की मासिक इनकम

इस पेंशन का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में अकाउंट खुलवाना होगा. अकाउंट खुलने के बाद आप उस अकाउंट में अपने पत्नी के नाम से पैसे जमा या निवेश करवा सकते हैं. वहीँ अगर आपके पत्नी की उम्र 30 साल की है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं, तो उन्हें हर साल 10000 रुपए का  रिटर्न मिलेगा. वहीँ 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में एक करोड़ से भी ज्यादा रुपए जमा हो जाएँगे. वहीँ इसके अलावा पत्नी को हर महीने 45000 रुपए के आसपास पेंशन भी मिलेगी. जिससे आराम से वह आपका और आपके परिवार का ख्याल रख सकती हैं.

अकाउंट मैनेजमेंट के लिए ले फंड मैनेजर की सलाह   

आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस पेंशन का या फिर अकाउंट को मैरिज कौन करता है चलिए हम आपको यह भी बता देते हैं.

अब आते हैं आपके दूसरे सवाल पर की आखिर केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम में जो भी पैसा उपभोगताओं द्वारा निवेश किया जाता है उसकी निगरानी कौन करता है. आपको बता दें कि इस पेंशन स्कीम की निगरानी उसके प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है. आपका पैसा सुरक्षित है या नहीं, आपको कितना रिटर्न मिलेगा इस सब की जिम्मेदारी फंड मैनेजर की होती है.

एकमुश्त कितनी मिलेगी रकम और पेंशन की राशि

अब बात आती है की उपभोगताओं को कितना मिलेगा पैसा? आपको बता दें यह निवेश मध्यम वर्गीय परिवार के लिए बिलकुल सही है. तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी अन्य छोटी-बड़ी जानकारी... 

  • उम्र (Age)- 30 साल

  • निवेश की कुल अवधि (Tenure)- 30 साल

  • मंथली कंट्रीब्यूशन (Monthly Investment)- 5,000 रुपये

  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न (Approx Return)- 10 फीसदी

  • कुल पेंशन फंड (Total Pension Amount)- 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)

  • एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम ( Amount to buy an annuity plan) – 44,79,388 रुपये

  • अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी ( Estimated annuity rate 8%) – 67,19,083 रुपये

  • मंथली पेंशन (Monthly Pension)- 44,793 रुपये.

English Summary: Secure your wife's future by investing in this pension scheme Published on: 13 April 2022, 03:07 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News