MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

आलू प्लांटर समेत इन मशीनों पर मिल रही है 50% सब्सिडी, लाभ उठाने के लिए जल्द आवेदन करें किसान

Farming Machine Subsidy: पंजाब सरकार की ओर से राज्य के किसानों को सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत कृषि यंत्र व मशीनों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है. इसके लिए राज्य के किसान आवेदन कर सकते हैं.

KJ Staff
KJ Staff
आलू प्लांटर समेत इन मशिनों पर मिल रही है 50% सब्सिडी
आलू प्लांटर समेत इन मशिनों पर मिल रही है 50% सब्सिडी

Farming Machine Subsidy: भारत में किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारें भी नई-नई योजनाएं चला रही हैं. देश में आज भी कई किसान खेती के लिए बैल और हल का इस्तेमाल करते हैं. इससे उन्हें खेती करने में अधिक समय लगता है और मेहनत भी काफी ज्याद होती है. लेकिन, अगर किसान कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करें, तो उनका काम और आसान हो जाएगा. हालांकि, बाजार में मिलने वाले अधिकतर कृषि यंत्र महंगे होने के चलते किसान उन्हें खरीद नहीं पाते.किसानों को इसी समस्या को दूर करने के लिए सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना चलाई जा रही है. जिसके तहत किसानों को कृषि यंत्र व मशीनों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है.

कृषि यंत्रों पर मिल रही है सब्सिडी 

इसी कड़ी में पंजाब सरकार की ओर से राज्य के किसानों को सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत कृषि यंत्र व मशीनों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है. इसके लिए राज्य के किसान आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस योजना के तहत राज्य के किसानों को ऑनलाइन ड्रा व्यवस्था के तहत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा. इससे किसानों को यह लाभ होगा कि उन्हें कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए विभाग या बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा. इससे किसान और विभाग दोनों का समय बचेगा और किसानों को समय पर सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकेंगे. सब्सिडी का पैसा किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा.

किन मशीनों पर मिलेगी सब्सिडी?

सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत राज्य के किसानों को चुनिंदा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा. योजना के तहत जिन कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा वे कृषि यंत्र/कृषि मशीनें इस प्रकार से हैं-

  • वायवीय प्लांटर मशीन (Pneumatic Planter Machine)

  • डीएसआर मशीन (DSR Machine)

  • आलू प्लांटर मशीन (Potato Planter Machine)

  • अर्ध-स्वचालित आलू प्लांटर मशीन (Semi-Automatic Potato Planter Machine)

  • स्वचालित आलू प्लांटर मशीन (Automatic Potato Planter Machine)

  • लेजर लैंड लेबल मशीन (Laser Land Label Machine)

कृषि यंत्रों पर 50% की सब्सिडी 

राज्य सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रों/मशीनों पर नियमानुसार सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है. राज्य सरकार द्वारा सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों/मशीनों पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी. किसानों को यह सब्सिडी कृषि यंत्र/मशीन की लागत पर दी जाती है.

कैसे करें आवेदन?

सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत राज्य के किसानों को ऑनलाइन घर बैठे आवेदन की सुविधा दी गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, भूमि के कागजात, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://agri.punjab.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा.

English Summary: Punjab Government giving subsidy on agriculture machines 50 percent subsidy on potato planter machine Published on: 19 January 2024, 11:11 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News