MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Mandhan Scheme: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है? जानें किसानों को कैसे मिलेगी प्रति माह पेंशन

PM Kisan Mandhan Scheme: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के छोटे व सीमांत किसानों को हर महीने लगभग 3,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. सरकार की इस योजना से किसानों को बुढ़ापा सुरक्षित बनता है. यहां जानें सरकार की इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी-

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेगी पेंशन
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेगी पेंशन

केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई गई हैं, जो उन्हें आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान कराती हैं. सरकार की इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना हैं, जो साल 2019 में किसानों के लिए शुरू की गई. इस योजना के तहत किसानों को बुढ़ापा सुरक्षित बनाता है. बता दें कि सरकार की इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र होने के बाद किसानों के करीब तीन हजार रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की इस योजना में फिलहाल 19,47,588 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना/ PM Kisan Mandhan Scheme छोटे और सीमांत किसानों (एसएमएफ) के लिए बुढ़ापे का सहारा होती है. ऐसे में आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है?

सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना देश के किसानों के लिए तैयार की गई.  इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके बुढ़ापे के लिए हर महीने रुपये दिए जाते हैं. इसके अलााव अगर किसी कारणवंश किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उस किसान की पत्नी/पति को पेंशन का कुछ हिस्सा हर महीने दिया जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते है जो भारत के नागरिक हैं और भारत में ही रहकर खेती कर रहे हैं, इसलिए उन्हें ही इस योजना द्वारा पेंशन का फायदा मिल पाएगा.

योजना के लिए आयु सीमा

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में किसानों को मिलेंगे इतने रुपये

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में किसानों को हर महीने पेंशन के तौर पर 3,000 रुपये दिए जाते हैं. वहीं, किसान की मृत्यु होने पर पति/पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में लगभग 50 प्रतिशत तक पेंशन की राशि दी जाती है. लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किसान जिस भी उम्र में आवेदन करते हैं, तो उन्हें उसी के आधार पर को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का निवेश करना होगा.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ इन किसानों को मिलेगा

सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को देश का निवासी होना चाहिए. किसान के पास करीब 2 हेक्टेयर या फिर इसे कम जमीन होना चाहिए.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • पहचान पत्र

  • आयु प्रमाण पत्र

  • आय प्रमाण पत्र

  • खेत की खसरा खतौनी

  • बैंक खाते की पासबुक आदि.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में ऐसे करें आवेदन

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए किसान को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

  • जहां उन्हें होम पेज पर लॉगिन करना होगा. इसके लिए उन्हें अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा.

  • इसके बाद पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा.

  • इस तरह से आप इस योजना में सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • अगर किसान को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी आती है या फिर वह इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए किसानों को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क करना चाहिए.

English Summary: what is pradhan mantri kisan mandhan yojana benefits of government scheme PM Kisan Mandhan Scheme Indian farmer Central government Scheme Published on: 19 January 2024, 02:16 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News