MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM kisan samriddhi kendra: किसानों को अब एक ही जगह पर मिलेंगी सभी कृषि सम्बंधित जानकारी व चीजें, मिलेगा रोजगार

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र से किसानों की किस्मत के दरवाजें खुल सकते हैं! इस केंद्र से किसान एक ही स्थान से कृषि से जुड़ी सभी जानकारी पा सकते हैं.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र
प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र

देश के किसानों को उन्नत बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों को खोला है. इन केंद्रों पर “वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम’ के तहत उर्वरकखादबीज कीटनाशक के साथ कई तरह के कृषि यंत्र भी किसानों को मिलेंगे. इन कृषि यंत्रों को किसान किराए पर भी ले सकेंगे.

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र मंडियों के आस-पास स्थापित किए जायेंगे, ताकि यहां किसान आसानी से पहुंच सकें. इन केंद्रों से किसान आसानी से भारत ब्रांड का फर्टिलाइजर (One Nation One Fertilizer Scheme) खरीद सकेंगे.

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों पर किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकरी भी मिलेगी. इसके जरिये किसान एक ही स्थान से बीजफ़र्टिलाइज़र आदि कृषि संबंधित उत्पादों को खरीद सकते हैं. इसके अलावा किसानों को जागरूक करने के लिए हर 15 दिन में अभियान चलाकर उन्हें जागरूक किया जायेगा.

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के फायदे

  1. कृषि क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के संबंध में मिलेगी जानकारी

  2. एक ही स्थान पर कृषि सम्बंधित जानकारीउर्वरकबीजउपकरण आदि होंगे उपलब्ध

  3. मिट्टीबीज और उर्वरक के लिए जांच की मिलेंगी सुविधाएं

  4. अगले एक वर्ष में 3 लाख से अधिक उर्वरक खुदरा दुकानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्रों में किया जायेगा परिवर्तित

 आप भी खोल सकते हैं पीएम किसान समृद्धि केंद्र

आपको यहां बता दें कि देश का कोई भी व्यक्ति पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलकर एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकता है. इसकी मदद से वह हर महीने लगभग 10 से 15 हजार रुपए सरलता से कमा सकता है. इसे खोलने के लिए आपको अधिक कुछ करने की भी जरूरत नहीं है. अगर आप पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलने के लिए इच्छुक हैं तो अपने नजदीकी कृषि विभाग या फिर अनुमंडल कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए योग्यता और जरूरी दस्तावेज क्या हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है.

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के लिए योग्यता

आप भारत के नागरिक होने चाहिए. इसके अलावा आपकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए और साथ ही आपके पास खुद की या फिर किराए की दुकान होना चाहिए. इसके अलावा आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए.   

ये भी पढ़ेंः एक दुकान पर मिलेंगी किसानों को सभी सुविधाएं, UP में खुले 66 पीएम किसान समृद्धि केंद्र

पीएम किसान समृद्धि केंद्र के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • बैंक खाता पासबुक

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • आय प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र

 

English Summary: Pradhan mantri kisan samriddhi kendra ke bare me jane sabhi jankari Published on: 18 February 2023, 12:40 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News