MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Women Scheme 2023: गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए, प्राप्त होगी FD की सुविधा

निर्धन और ग्रामीण इलाकों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. महिलाओं की परेशानी को कम करने के लिए सरकार मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना (Matritva Shishu Evam Balika Madad Yojana) के तहत उन्हें लाभ पहुंचा रही है. यहां जानें इस योजना की पूरी जानकारी...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
इन महिलाओं को मिलेंगे 25,000 रुपए
इन महिलाओं को मिलेंगे 25,000 रुपए

केंद्र सरकार और राज्य सरकार हमेशा देश की जनता के लिए अपनी योजना के जरिए मदद करती रहती है. सरकार की सभी योजनाएं लोगों की आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है. इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत राज्य की निर्धन कामगार महिलाओं को मदद प्राप्त होगी. यूपी सरकार ने अपनी इस योजना का नाम मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना (Matritva Shishu Evam Balika Madad Yojana) रखा है. इस योजना में राज्य की गर्भवती महिलाओं की मदद की जाएगी.

गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए (Pregnant women will get 25 thousand rupees)

मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना के तहत राज्य की गर्भवती महिलाओं को 25 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी. लेकिन सरकार ने अपनी इस योजना में कुछ निर्देश भी जारी किए हैं. यानी की अगर महिला बेटी को जन्म देती है, तो उसे सरकार से 25 हजार रुपए दिए जाएंगे और वहीं अगर महिला बेटे को जन्म देती है, तो उसे 20 हजार रुपए तक मदद की जाएगी.

इसके अलावा श्रमिक महिलाओं का गर्भपात होने पर इस योजना के तहत महिला को 2 महीने का वेतन दिया जाएगा.

वहीं अगर महिला का पहली या फिर दूसरी संतान बालिक है, या महिला ने बच्चे को गोद लिया है, तो उसे सरकार से 25,000 रुपए तक की सहायता दी जाती है.

इसके अलावा महिला अपनी सुविधा के अनुसार, सरकार द्वारा प्राप्त राशि की एफडी भी करवा सकती है.

 इन्हें मिलेगी योजना की राशि

अगर आप भी उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए. इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए.

ध्यान रहे कि मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना (Matritva Shishu Evam Balika Madad Yojana) में सिर्फ 2 बच्चों तक ही सरकार की मदद प्राप्त की जा सकती है. 

जरूरी कागजात

·         स्थाई प्रमाण पत्र

·         बैंक पासबुक की फोटोकॉपी

·         आधार कार्ड या फिर पंजीकृत पहचान पत्र

·         श्रमिक कार्ड

·         आय प्रमाण पत्र

·         चिकित्सा अधिकारी द्वारा मिला वितरण प्रमाण पत्र आदि

ये भी पढ़ेंः गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की बड़ी योजना, मिलेंगे 6 हजार रूपए

 ऐसे करें योजना में आवेदन?

मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां से आप एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म का PDF प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आपको इस फॉर्म को भरकर और साथ ही सभी जरूरी कागजातों की फोटो कॉपी लगाकर अपनी नजदीकी संबंधित विभाग में जमा करने होंगे.

English Summary: Women Scheme 2023 Pregnant women will get 25 thousand rupees, will get FD facility Published on: 20 February 2023, 05:10 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News