MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Post Office Scheme: 100 रुपए की निवेश के साथ कमाएं 24 लाख का मुनाफा, जानिए क्या है स्कीम

आय का कुछ हिस्सा बचत करना हर किसी की आदत होती है. महंगाई के इस दौर में अब बचत करना हर किसी की जरुरत ही नहीं मज़बूरी भी बन गयी है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Post Office Scheme
Post Office Scheme

आय का कुछ हिस्सा बचत करना हर किसी की आदत होती है. महंगाई के इस दौर में अब बचत करना हर किसी की जरुरत ही नहीं मज़बूरी भी बन गयी है. अगर कोई व्यक्ति बचत ना करे तो वह व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर परेशान हो सकता है.

वहीँ बाजारों में कई ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को अलग-अलग स्कीम देकर उन्हें अपनी और करने की कोशिश करती रहती हैं.

लेकिन बदलते समय के साथ-साथ अब लोग भी ये समझने लगे हैं की क्या उनके लिए लाभदायक है और क्या है. वहीं अगर आप अब तक इस उलझन में फसे हुए हैं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जो आपकी बचत करने में मदद करेगा.

रेग्‍युलर बचत और निवेश की आदत आपको फाइनेंशियल गोल हासिल करने में मददगार होती है. अगर आप बाजार में बिना कोई जोखिम उठाए 5 या 10 साल में एक बड़ा कॉर्पस बनाना है, तो पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्‍कीम (Post Office Recurring Deposit Account) एक बेहतरीन ऑप्शन है. वहीं अगर इस स्‍कीम की मैच्‍योरिटी की बात करें तो 5 साल है और उसे आगे 5 साल के लिए इसे बढ़ाया जा सकता है. पोस्‍ट ऑफिस में जमा पर कोई रिस्‍क नहीं रहता,  इसमें पैसा पूरी तरह सेफ रहता है.

Post Office RD: 10 साल में बढ़ाएं दुगुना से भी ज्यादा फंड  

पोस्‍ट ऑफिस की छोटी सेविंग्‍स स्‍कीम RD  में हर महीने एक रेग्‍युलर डिपॉजिट धीरे-धीरे बड़ा फंड बन जाएगा. Post Office  की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक,  अभी डाक घर में महज 100 रुपये से रेकरिंग डिपॉजिट (RD)  में निवेश शुरू कर सकते हैं.

यह आपको इस बात की सुविधा देती है कि एक बार 100 रुपये से अकाउंट खुलवाने के बाद आप 10-10 रुपये के मल्‍टीपल डिजिट में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है जिस वजह से ग्राहकों को काफी आसानी होती है. और वो पोस्ट ऑफिस की कोई भी स्कीम पर आँख बंद कर भरोसा करते हैं.

पोस्ट ऑफिस की हर स्कीम को ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. ताकि लोगों का विश्वास उनपर बना रहे. अन्य निवेश कंपनियों की अगर बात करें तो वहां जोख़िम अधिक और मुनाफा कम रहता है. जिस वजह से लोग वहां निवेश करने से डरते हैं. बढ़ती महंगाई को देखते हुए आज के समय में हर कोई अपनी बचत को लेकर परेशान है. ऐसे में किसी की नजर पोस्ट ऑफिस के स्कीम पर रहती है. कई लोगों की ये शिकायत रहती है की उन्हें समय रहते पोस्ट ऑफिस के स्कीमों के बारे में पता नहीं चल पता जिस वजह से वे पोस्ट ऑफिस के स्कीम का लाभ नहीं उठा पाते.

तो हम आपको बता दें की अब समय आ गया है. आत्मनिर्भर होने का. आप भी अब खुद को आत्मनिर्भर बनाकर खुद की मदद कर सकते हैं. आप अब पोस्ट ऑफिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पोस्ट ऑफिस से जुड़ी सभी जानकारियां पा सकते हैं. यहां पोस्ट ऑफिस के अधिकारीयों द्वारा समय-समय पर जानकारियां अपडेट की जाती हैं.

पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की RD  में अभी 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है. इसमें ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. इसमें अगर आप हर महीने 15,000 रुपये डिपॉजिट करते हैं और 5 साल के बाद और 5 साल एक्‍सटेंड करते हैं,  तो 120 महीने यानी 10 साल में मैच्‍योरिटी पर 24 लाख रुपये (24,39,714 रु) मिलेंगे. इसमें पूरे टेन्‍योर के दौरान आपका डिपॉ‍जिट 18 लाख रुपये होगा और इस पर 6,39,714 रुपये का वेल्‍थ गेन होगा. यहां ध्‍यान रखें, कि पोस्‍ट ऑफिस में RD  को पांच साल आगे के लिए एक्‍सटेंड कराने के लिए फॉर्म-4 सबमिट करना होगा.

सिर्फ 100 रुपए में खुलवाएं अपना अकाउंट

पोस्‍ट ऑफिस की किसी ब्रांच में महज 100 रुपये में RD अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें एक व्‍यक्ति कितना भी अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें सिंगल के अलावा, 3 व्‍यक्तियों तक ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है. माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं. पोस्‍ट ऑफिस के RD अकाउंट की मैच्‍योरिटी 5 साल होती है. लेकिन, 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर किया जा सकता है. Post Office  की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम पर सरकार ब्‍याज दरों की समीक्षा हर तिमाही करती है.

पोस्‍ट ऑफिस में RD अकाउंट पर लोन भी लिया जा सकता है. नियम यह है कि 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है. लोन की ब्‍याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्‍याज से 2 फीसदी अधिक होगा. इसमें नॉमिशेन की भी सुविधा है.

English Summary: Post Office Scheme: Earn a profit of 24 lakhs with an investment of Rs 100 Published on: 27 November 2021, 02:44 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News