Government Scheme

PM-Kisan Yojana का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए खुशखबरी, पैसा हो सकता है डबल !

सरकार ने देशभर के लघु और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पिछले साल प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) / पीएम-किसान योजना (PM-Kisan Yojana)  शुरू की है. पीएम-किसान योजना (PM-Kisan Yojana)  के तहत, किसानों को हर साल 6000 रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में मिलेंगे. प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार की ओर से शत-प्रतिशत राशि मुहैया करायी जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा हो सकता है दोगुना ! Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana money can be doubled!)

सोमवार को पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में होने वाले ऐलान से पहले मोदी सरकार के कदम की तारीफ की. उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, 'मैं इस संकेत का स्वागत करता हूं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में राहत उपायों का ऐलान करेंगी.' अपने ट्वीट में पी. चिदंबरम ने लिखा, 'राहत उपायों में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए.. इसमें प्रधानमंत्री-किसान सब्सिडी दोगुना करना और योजना के भीतर किरायेदार किसानों को लाना, कर भुगतान की तारीखों को बदलना, अप्रत्यक्ष करों में कटौती, खास रूप से कुछ जीएसटी दरों में. गरीब परिवारों को पैसा ट्रांसफर शामिल है.' तो वहीं ऐलान के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि COVID-19 से प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा जल्द की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार इस योजना की घोषणा के बेहद करीब है. ऐसे में सियासी जगत में यह कयास लगाया जा रहा है कि पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के द्वारा कही गई बातों पर केंद्र सरकार विचार कर सकती है.

PM-किसान योजना के लिए आवेदन / पंजीकरण कैसे करें? (How to apply / register for PM-Kisan Yojana?)

योजना के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. पहला किसान भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.pmkisan.gov.in/  पर जाकर खुद को पीएम किसान के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

यहां https://www.pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx किसान को पंजीकरण फॉर्म भरने और खुद को पंजीकृत करने होगी.

इसके अलावा,किसान स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त पीएम-किसान योजना (pm kisan yojana) के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जा सकते हैं और न्यूनतम समर्थन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for PM-Kisan Yojana)

किसान के पास पीएम-किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-
आधार कार्ड
बैंक खाता
भूमि होल्डिंग दस्तावेज
नागरिकता प्रमाण पत्र

पंजीकरण करने के बाद, किसान को www.pmkisan.gov.in/ पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम किसान पोर्टल पर portal किसान कॉर्नर ’अनुभाग में निम्नलिखित सुविधाएं हैं-
नया किसान पंजीकरण
आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करें
लाभार्थी की स्थिति
लाभार्थी सूची
स्व पंजीकृत / सीएससी किसान की स्थिति
पीएम किसान ऐप डाउनलोड करें.

पीएम किसान की स्थिति और लाभार्थियों की सूची की जांच कैसे करें? (How to check pm kisan beneficiary status and list)

 पीएम किसान की स्थिति या पीएम किसान लाभार्थियों की सूची (pm kisan beneficiary list) की जांच करने के लिए, किसानों को कुछ चरणों का पालन करना होगा;

चरण 1 - पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट - www.pmkisan.gov.in/  पर जाएं.
चरण 2 - मेनू बार पर, 'किसान कॉर्नर' पर क्लिक करें.
चरण 3 - अब उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें 'लाभार्थी की स्थिति' और 'लाभार्थी सूची' पढ़ी गई हो, जिस पर भी आप जांच करना चाहते हैं.
चरण 4 - यदि आप 'लाभार्थी सूची' की जांच करना चाहते हैं- तो अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें.
चरण 5 - फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर टैप करें.

पीएम-किसान लाभार्थी की स्थिति यहां देखें https://bit.ly/2TvLBPi
पीएम-किसान लाभार्थी सूची यहां देखें https://bit.ly/2TvQYxV
स्वयं पंजीकृत / सीएससी किसान की स्थिति की जांच करें https://bit.ly/2VSYdBm

किन किसानों को 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ नहीं मिलेगा (Which farmers will not get the benefit of 'Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi' scheme)

ऐसे किसान जिनके नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रिकॉर्ड में दर्ज हैं, उन्हें ही सालाना 6 हजार नकद मिलेगे. इस तारीख के बाद अगर जमीन की खरीद-बिक्री के बाद जमीन दस्तावेजों में मालिकाना हक का बदलाव हुआ तो अगले 5 साल तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ((Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत का उन्हें लाभ नहीं मिलेगा. हालांकि, अगर अपनों के नाम पर जमीन हस्तांतरण में मालिकाना हक में बदलाव होता है तो वे इस योजना के लिए योग्य माने जाएंगे.



English Summary: PM-Kisan yojana: Good news for farmers taking advantage of PM-Kisan Yojana, money can be double!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in