MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Good News! अब इन लोगों को भी मिलेगा PM-Kisan Yojana का लाभ, सरकार ने शुरू किया विशेष अभियान

पीएम किसान की 16वीं किस्त बहुत जल्द किसानों के खातों में आने वाली है. वहीं, देश में बहुत सारे ऐसे लाभार्थी किसान हैं जिनकी e-KYC नहीं हुई है. इसी के मद्देनजर सरकार द्वारा PM-KISAN e-KYC Campaign शुरू किया गया है जोकि 12 से 21 फरवरी, 2024 तक चलेगा...

विवेक कुमार राय
विवेक कुमार राय
पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान  (Pic Courtesy - Shutterstock)
पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान (Pic Courtesy - Shutterstock)

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को हर साल 6000 रुपये, 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दे रही है. वही, अब तक 2.80 लाख करोड़ रुपये 11 करोड़ से अधिक किसानों को दिए जा चुके हैं. योजना का लाभ सीधे किसान परिवारों को मिलता है. अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 किस्‍तें किसानों को मिल चुकी हैं. वही, पीएम किसान की 16वीं किस्त बहुत जल्द किसानों के खातों में आने वाली है. मालूम हो कि भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी स्कीम का लाभ देश के उन किसानों को मिलता है जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम खेती योग्य जमीन है.

इसके अलावा, सरकार द्वारा कुछ अन्य गाइडलाइन्स भी दी गई हैं जिन्हें लाभार्थी किसानों को फॉलो करना पड़ता है. जो किसान फॉलो नहीं करते हैं तो उन्हें योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाता है. उन्हीं गाइडलाइन्स में बैंक खाता से आधार कार्ड जोड़ना और ईकेवाईसी (e-KYC) करना भी शामिल है. गौरतलब है कि इस योजना को शुरू हुए पांच साल हो चुके हैं, लेकिन देश में अभी भी बहुत सारे ऐसे लाभार्थी किसान हैं जिनकी ईकेवाईसी नहीं हुई है. नतीजतन, उन्हें इस योजना का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है. इसी के मद्देनजर PM-KISAN e-KYC Campaign शुरू किया गया है जोकि 12 से 21 फरवरी, 2024 तक चलेगा...

देशभर में शुरू हुआ PM-KISAN e-KYC Campaign

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चिह्नित किसानों का ई-केवाईसी पूरा कराने और योजना का लाभ दिलाने के मकसद से 12 से 21 फरवरी तक PM-KISAN e-KYC Campaign चलाया जाएगा. इन 10 दिनों के भीतर गांवों में विशेष अभियान के माध्यम से शिविर लगाकर सभी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

किसान और कृषि हमारे पहल के अभिन्न अंग- संजय राकेश, सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक और सीईओ

सीएससी भागीदारी के बारे में विस्तार से बताते हुए, सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक और सीईओ, संजय राकेश ने कहा, “सीएससी ने हमेशा विभिन्न पहलों के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया है. किसान और कृषि हमारे पहल के अभिन्न अंग हैं. देश के दूर-दराज इलाकों में मौजूद सीएससी के विशाल नेटवर्क की बदौलत पहले से ही हम किसानों को टेली-परामर्श, फसल बीमा, ई-पशु चिकित्सा, किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजनाओं के जरिए विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. हमारे वीएलई  देश भर के किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिला रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा, “अभी भी कुछ किसान भाईयों को उनकी किश्त नहीं मिल पा रही है. PM किसान सम्मान निधि का लाभ न मिलने की दो प्रमुख वजह हैं. पहला,  eKYC का नहीं होना और दूसरा बैंक खाते का आधार से लिंक न होना. इन दोनों समस्याओं के लिए हम 12 से 21 फरवरी तक विशेष अभियान चला रहे हैं. इस अभियान के माध्यम से सीएससी उद्यमियों द्वारा गांवों में शिविर लगाकर लोगों का समस्याओं का समाधान किया जाएगा. इस शिविर के माध्यम से किसान बंधु PM किसान से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई लाभार्थी PM किसान योजना की 15वीं किस्त से वंछित रह गए हैं तो इस शिविर में समस्याओं के निराकरण के बाद उनको पुरानी किस्त के पैसे भी मिल जाएंगे.”

ई-केवाईसी कैसे करवाएं?

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपने अब तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं. यहां पर बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी की जाती है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने लॉन्च किया PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana, अब हर महीने 300 यूनिट FREE मिलेगी बिजली

पीएम किसान की 16वीं किस्त कब तक आ सकती है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च में 16वीं किस्त जारी हो सकती है. हालांकि, सरकार के तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द करा लें. नहीं करवाने की स्थिति में पीएम किसान की 16वीं किस्त अटक सकती है.

English Summary: pm kisan e-KYC campaign for farmers e-KYC pm kisan yojana 16th Instalment release date and beneficiary rules Published on: 13 February 2024, 06:44 IST

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News