MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पीएम मोदी ने लॉन्च किया PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana, अब हर महीने 300 यूनिट FREE मिलेगी बिजली

Muft Bijli Yojana: सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने खुद इस बात का ऐलान किया है.

KJ Staff
KJ Staff
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

Muft Bijli Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोड़ों देशवासियों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' (PM Surya Ghar Yojana) को लॉन्च कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर इस बात की जानकार दी है. उन्होंने बताया कि 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करके रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के माध्यम से एक करोड़ घरों तक बिजली पहुंचाई जाएगी.इसके फलस्वरूप, इन घरों को हर महीने 300 यूनिट्स तक मुफ्त बिजली मिलेगी.

रोजगार के नए अवसर

प्रधानमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर रूफटॉप सोलर सिस्टम्स को प्रमोट और लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से लोगों को आय बढ़ाने में सहायता मिलेगी, बिजली बिल कम होगा और नये रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

PM मोदी ने युवाओं से की अपील

पीएम मोदी ने सतत विकास को बढ़ाने के साथ-साथ सोलर पावर को भी बढ़ावा देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ता खासकर युवा अपने घरों पर पीएम सूर्य घर - मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगवाएं. उन्होंने कहा कि इसके लिए वे pmsuryaghar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

सालाना होगी करोड़ों रुपये की बजत

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी महीने की शुरुआत में अंतरिम बजट पेश किया था. उस दौरान भी रुफटॉप सोलर और मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की गई थी. इस योजना के जरिए एक करोड़ घरों को महीने में 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.
इसके साथ ही, योजना से एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 से 18 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी और वे अतिरिक्त शक्ति बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को बेच सकेंगे. वित्तमंत्री ने यह भी कहा कि इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की सुविधा में सुधार होगा, बड़ी संख्या में वेंडर्स के लिए मौका पैदा होगा और तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार की अवसर सृजित होंगे.

 

अयोध्या में पीएम मोदी ने किया था ऐलान

बता दें कि 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद उस दिन शाम को एलान किया कि उनकी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लॉन्च करेगी. उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रुफटॉप सिस्टम हो. उन्होंने कहा कि सरकार 1 करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजन प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.

English Summary: pm modi launched pm surya ghar scheme today free electricity scheme pm muft bijli yojana in India Published on: 13 February 2024, 03:08 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News