MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Krishi Udan Scheme : किसान अब सरकार की इस योजना के द्वारा विदेशों में बेचेंगे अपनी फसल

अगर आप भी अपनी फसल को विदेशों में बेचकर अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं. तो सरकार की यह योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Krishi Udan Scheme
Krishi Udan Scheme

जैसे कि आप सब लोग जानते हैं. भारत में लगभग 55 से 60 प्रतिशत तक जनसंख्या खेती-बाड़ी (Agriculture) करके ही अपना जीवन यापन करती है. खेती में किसानों को कभी फायदा तो कभी नुकसान का सामना करना पड़ता है. इन सब परेशानियों को सुलझाने के लिए सरकार समय-समय पर कई बेहतरीन योजनाएं बनाती रहती है. जिससे किसानों को सरकार से आर्थिक मदद प्राप्त हो सके. इसी क्रम में सरकार ने साल 2020 में कृषि उड़ान योजना (Krishi Udaan Yojana) लॉन्च की. आपको बता दें कि सरकार ने दोबारा इस योजना को साल 2021 में अपग्रेड कर इसे एक नया नाम दिया. कृषि उड़ान 2.0 (Krishi Udaan 2.0).   

 

कृषि उड़ान योजना का उद्देश्य (Purpose of Krishi Udan Yojana)

सरकार का कहना है कि इस योजना को अपग्रेड करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान अपने जल्दी खराब होने वाले उत्पादों को हवाई तरीको से देश-विदेश तक निर्यात कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. किसान सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर अपनी फसल बर्बाद होने से बचा सकते हैं. सरकार का कहना है कि किसानों को उनकी फसल विदेशों में बेचने के लिए कृषि उड़ान 2.0 योजना के माध्यम से हवाई जहाज की आधी सीटों पर सब्सिडी भी दी जाएगी. मिली जानकारी के मुताबिक, मछली उत्पादन, दूध उत्पादन और डेयरी उत्पाद, मांस आदि बिजनेस से जुड़े किसानों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी. ताकि किसानों को खेती के अलावा अन्य व्यवसाय के लिए भी बढ़ावा दिया जा सके. जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो सके. 

8 मिनिस्ट्री साथ में मिलकर कर रही काम (8 ministries working together)

सरकार की कृषि उड़ान योजना में लगभग 8 मिनिस्ट्री साथ में मिलकर काम कर रही हैं. जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग, मत्स्य विभाग, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, वाणिज्य विभाग, जनजातीय मंत्रालय मामले और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय आदि को शामिल किया गया है. ताकि इस योजना को सुचारू रूप से चलाया जा सके.

ये भी पढ़ेः खाते में नहीं पहुंची पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त, तो क्या करें , पढ़िएं

इस विषय में लोकसभा में नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह का कहना है कि फिलहाल के लिए किसानों की मदद करने में 53 एयरपोर्ट को कृषि उड़ान योजना से जोड़ा गया है और साथ ही यह योजना डोमेस्टिक के साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्गों (International air routes) पर भी काम कर रही है. जिसकी मदद से निर्धन और ग्रामीण किसान को काफी फायदा पहुंच रहा है. इसके अलावा वह अपनी फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजकर अधिक लाभ कमा रहे हैं.

ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी सरकार की कृषि उड़ान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको किसान कृषि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी. जिससे आपकी हर एक परेशानी का हल आसानी से आपको मिल जाएगा. साथ ही आप इसी साईट से कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Now farmers will sell their crops abroad through this scheme of the government Published on: 09 April 2022, 12:56 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News