1. सरकारी योजनाएं

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे बैंक के चक्कर

सुधा पाल
सुधा पाल

अक्सर देखा जाता है किसानों को सरकारी योजनाओं (government schemes) का लाभ उठाने के लिए कई जगह भटकना पड़ता है. इसकी वजह कई बार यह भी होती है कि किसानों को संबंधित योजना से जुडी सभी जानकारियों के बारे में पता नहीं होता है, तो कभी वे दूसरों पर निर्भर होते हैं. इस तरह वे सीधा योजना से नहीं जुड़ पाते हैं. ऐसे ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना का लाभ भी कुछ किसान तो उठा रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें बैंक के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश राज्य के किसानों और बागवानों के लिए इसी से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आयी है. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अब उन्हें किसी बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब किसानों और बागवानों की सहूलियत के लिए सरकार ने लगभग 3200 से अधिक लोकमित्र केंद्रों में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस तरह अब किसान अपने कार्ड बनवाकर आसानी से सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं किसान

किसान लोकमित्र केंद्रों (lokmitra kendra) पर अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (online application) भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें सभी सम्बंधित दस्तावेजों की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी. आपको बता दें कि अगर बागवान या किसान समय पर भुगतान करते हैं, तो सरकार 3 फीसदी सब्सिडी (subsidy) उपलब्ध कराती है. इसके ज़रिए किसान को लगभग 4% ही ब्याज देना होता है. ऑनलाइन आवेदन के लिए ये हैं ज़रूरी दस्तावेज़ (Documents required for Kisan Credit Card)-

भरा गया आवेदन पत्र

पहचान प्रमाण जैसे- वोटर आईडी कार्ड (voter ID card) या पैन कार्ड (PAN Card) या पासपोर्ट (passport) या आधार कार्ड (adhar card ) या ड्राइविंग लाइसेंस (driving license).

एड्रेस प्रूफ जैसे- वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट या आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस.

किसान की जमीन सम्बंधित दस्तावेज़.

English Summary: now farmers of himachal pradesh can apply online for kisan credit cards via lokmitra kendra

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News