Government Scheme

Kisan credit card: पीएम मोदी खुद देंगे किसानों को 3 लाख रुपये का तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली राजग सरकार देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) देने के लिए महा अभियान चलाएगी. इस अभियान के तहत 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री स्वयं किसानों को किसान योजनाओं का लाभ एवं किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देंगे. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इसी दिन एक साथ देशभर की 20 हजार बैंक शाखाओं में किसानों को Kisan Credit Card जारी किए जाएंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ (Benefits under Kisan Credit Card)

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि 'किसान सम्मान निधि स्कीम' (Kisan Samman Nidhi Scheme)लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) दिए जाएं, ताकि किसान बैंकों से आसानी से लोन ले सकें. वे साहूकारों के जाल में फंसकर जान न दें. इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज खेती के लिए लिया जा सकता है. ये कर्ज 7 प्रतिशत की दर से मिलता है.

एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता

सरकार ने पशुपालन एवं मत्स्य पालन सेक्टरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के दायरे में ला दिया है. कृषि मंत्री ने बताया कि 10 हजार नए किसान उत्पासदक संगठनों (FPO) का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है और कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येाक एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता मिलेगी.

तीन करोड़ नए किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य

मौजूदा वक्त में देश में 6.67 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के पास हैं. तो वहीं पीएम-किसान सम्मान निधि के लगभग 3 करोड़ लाभार्थी किसान ऐसे हैं जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है. गौरतलब है कि बैंकों के पास पहले से ही  Kisan Samman Nidhi Scheme लाभार्थियों की अधिकांश जानकारी मौजूद है इसलिए बैंकों को किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड को जारी करने में कोई समस्या नहीं आएगी.



English Summary: Kisan credit card: PM Modi himself will give a gift of 3 lakh rupees to farmers, read full news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in