Government Scheme

खुशखबरी: किसानों को सिंचाई उपकरणों पर मिलेगी 85 प्रतिशत सब्सिडी, जल्द उठाएं लाभ

Government of Haryana

हरियाणा सरकार किसानों को खेती के प्रति और जागरुक बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर जोर दिया है. इस तरह किसान सूक्ष्म सिंचाई के प्रति जागरुक होंगे. बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने आम बजट में कृषि क्षेत्र के साथ-साथ सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर जोर दिया है. इसके तहत हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए सूक्ष्म सिंचाई क्षेत्र में एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल हरियाणा सरकार सिंचाई उपकरणों पर 85 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है. इससे किसान ड्रिप सिंचाई की ओर बढ़ेंगे. इस तरह सिंचिंत पानी की बचत होगी, साथ ही फसल का उत्पादन भी ज्यादा होगा.

छोटे किसानों के लिए बनेंग एफपीओ

कृषि मंत्री का कहना है कि राज्य में छोटे किसानों के लिए एफपीओ बनाए जा रहे हैं. इससे वे मिलकर फूड प्रोसेसिंग, पैकिंग व पॉलीहाउस का काम कर सकते हैं. इस तरह किसानों की आमदनी को भी दोगुना किया जा सकता है. इसके अलावा किसानों के लिए मंडियों का विकास किया जा रहा है.

ये खबर भी पढ़ें: पोल्ट्री उद्योग पर मंडरा रहा बड़ा संकट, बाजारों में अमेरिकी चिकन लेग पीस आने से बढ़ेंगी मुश्किलें

irrigation system

किसानों और पशुपालकों के लिए खुलेंगे एक्सीलेंस सेंटर

जानकारी मिली है कि हरियाणा के भिवानी में बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन आदि के एक्सीलेंस सेंटर खोले जाएंगे. इससे किसान और पशुपालकों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी. इसके अलावा भेड़पालन के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए विशेष केंद्र भी खोले जा रहे हैं. इतना ही नहीं, राज्य में किसान क्रेडिट कार्ड की तरह पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू हुई है. इससे राज्य के किसानों में उत्साह देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि भिवानी में जल्द ही एक बड़े मेले का अयोजन होगा, जिसमें हजारों किसान और पशुपालकों को यह कार्ड दिया जाएगा.

सरकार का प्रयास

केंद्र और प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र की ओर लगातार ध्यान केंद्रित कर रही है. हरियाणा सरकार भी जनकल्याण के लिए लगातार नई योजनाएं चला रही है. इसके तहत ही राज्य में लगभग 700  से ज्य्दा पंचायतों के प्रस्तावों पर शराब के ठेके हटाए गए हैं. राज्य सरकार की कोशिश है कि राज्य में किसी भी स्तर पर अवैध शराब की बिक्री न हो.

राजनीति, खेल, मनोरंजन और लाइफस्टाइल से जुड़ी खबर पढ़ने के लिए https://hindi.theshiningindia.com/tag/fashion-tips-in-hindi विजिट करें.



English Summary: haryana farmers will get 85 percent subsidy on irrigation equipment

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in