Government Scheme

Budget 2020: कृषि रेल और किसान उड़ान से बढ़ेगी किसानों की आमदनी, पढ़िए सरकार के नए प्लान

Nirmala Sitharaman

केंद्र सरकार का बजट 2020-21 पेश हो चुका है. देश के किसानों ने सरकार के इस बजट से कई उम्मीदें लगा रखी थीं, जो काफी हद तक पूरी होती दिख रही हैं. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2020 (Budget 2020) में किसानों के लिए कई खास योजनाएं चलाई हैं. किसान रेल (Kisan Rail) और किसान उड़ान सेवा (Flight Services) योजना पेश की गई है. इस योजना के जरिए किसानों को कई अहम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, तो आइए आपको किसान रेल और किसान उड़ान योजना के बारे में बताते हैं.

क्या है किसान रेल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) किसानों के लिए किसान रेल बनाएगी, जो साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करेगी. यह विशेष तरह की एसी कंटेन वाली ट्रेनें होंगी. हाल ही में रेलवे ने LINKE HOLFMANN BUSCH (LHB) पार्सल वैन को लॉन्‍च कर दिया है. खास बात है कि यह पार्सल वैन 160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली है.

 

Kisan Rail

किसान रेल से लाभ

किसानों की फसल ट्रांसपोर्टेशन के समय खराब न हो पाए, इसलिए किसान रेल PPP मॉडल के तहत बनाया जाएगा. इस किसान रेल योजना में दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाएगा. आपको बता दें कि इस पार्सल वैन में 24 टन का भार उठाने की क्षमता है. इसके अलावा 16 मिमी की साउंड इंसूलेटेड फ्लोरिग लगाई गई है. इसके कोच में सभी इंटरनल पैनलिंग स्टेनलेस स्टील से की गई है, तो वहीं इसकी छत में उत्तम क्वालिटी का ग्लास वूल लगाया गया है, जो वैन के इंटरनल तापमान को नियंत्रित करेगा.

क्या है किसान उड़ान

केंद्र सरकार किसानों को उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी दौरान सरकार एविएशन मिनिस्ट्री की मदद से विशेष किसान उड़ान योजना शुरू करने जा रही है. इसमें किसानों की उपज के लिए एक विशेष तरह के विमान उपलब्ध कराए जाएंगे.

किसान उड़ान से लाभ

किसान उड़ान के द्वारा किसानों की उपज को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जाएगा. खास बात है कि इस योजना से किसानों की उपज को बाजारों में कम समय में पहुंचा सकते हैं, इससे किसानों की उपज को अच्छे दाम भी मिलेंगे, साथ ही ये फ्लाइटें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय, दोनों तरह की होंगी.

ये खबर भी पढ़ें:प्याज,आलू और टमाटर की होगी अच्छी पैदावार, महंगाई से मिलेगी राहत



English Summary: nirmala sitharaman announced agricultural rail and kisan udaan scheme in the budget

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in