MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

National Pension System: इस तरह से करें आप अपनी पत्नी का बुढ़ापा सुरक्षित

NPS अकाउंट में खाता खोलने पर आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त राशि मिलेगी. इसके अलावा, पेंशन के रूप में हर महीने रेगुलर इनकम भी होगी. यानी बुढ़ापे में आपकी पत्नी पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी.

डॉ. अलका जैन
डॉ. अलका जैन
Pension Scheme
Pension Scheme

जीवन अनिश्चित है, कब क्या हो, कुछ पता नहीं पर स्मार्ट निवेश हमारे परिवार के भविष्य को सुरक्षित रख सकता है.  अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी को बुढ़ापे में खर्चे की चिंता न हो और वो निश्चिंत जीवन जिएं तो आज ही उनके लिए एनपीएस में निवेश शुरू कर दें. यह आज के दौर का बेहतरीन निवेश है. इससे  रेगुलर इनकम (Regular Income) होती रहेगी. National Pension System  में निवेश कर आप  मोटी पेंशन की राशि अपनी पत्नी के लिए सुरक्षित रख सकते हैं.

पत्नी के नाम पर खुलेगा एनपीएस खाता

NPS अकाउंट में खाता खोलने पर आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त राशि मिलेगी. इसके अलावा, पेंशन के रूप में हर महीने रेगुलर इनकम भी होगी. यानी बुढ़ापे में आपकी पत्नी पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी.

आइये जानते हैं निवेश की आसान प्रक्रिया

आप न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा करवा सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों ( New Rules) के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Atal Pension Yojana: बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए इस योजना में 7 रूपए निवेश कर पाएं 5000 रुपये प्रति माह

मान लीजिये आपकी पत्नी की उम्र 21 साल है और आप मंथली निवेश 4,500 रुपये करते हैं. लगातार 60 की उम्र तक आपका कुल 39 साल निवेश करना होगा. इस हिसाब से आपका सालाना निवेश 54000 रुपये होगा . 39 साल में कुल निवेश 21.06 लाख रुपये का होगा. इस पर औसतन 10% का रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर रकम 2.59 करोड़ रुपये होगी.

ये है पेंशन का गणित

इस हिसाब से 51,848 रुपये महीना पेंशन मिलेगी. 

एकमुश्त आपको मिलेंगे 1.56 करोड़ रुपये .

NPS में 40 फीसदी एन्‍युटी का विकल्प होता है. 

बाकी बची 1.04 करोड़ रुपये की रकम एन्‍युटी में जाएगी. अब इसी एन्‍युटी की रकम से हर महीने 51,848 रुपये की पेंशन मिलेगी. ध्यान रखें कि एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे उतनी ज्‍यादा पेंशन मिलेगी.

English Summary: National pension scheme Published on: 18 May 2022, 05:13 IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News